अलीगढ़ में वोटिंग से पहले BJP प्रत्याशी ने कहा- जिन्ना की तस्वीर भेजूंगा पाकिस्तान

इस सीट पर मुस्लिम वोटरों का काफी प्रभाव है. यहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी होने के कारण यहां के मुस्लिम वोटरों का संदेश पूरे उत्तर प्रदेश में जाता है.

News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 10:43 AM IST
अलीगढ़ में वोटिंग से पहले BJP प्रत्याशी ने कहा- जिन्ना की तस्वीर भेजूंगा पाकिस्तान
बीजेपी सांसद सतीश गौतम
News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 10:43 AM IST
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रदेश की 8 सीटों पर गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है. इसी कड़ी में आज अलीगढ़ से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सतीश गौतम ने मतदान से पहले एक बार फिर जिन्ना का मुद्दा उठाया है. सतीश गौतम ने कहा है कि जिन्ना की तस्वीर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के एक कमरे में बंद है, जिसे निकालकर पाकिस्तान भेजना है. इस दौरान गौतम ने आरक्षण का मुद्दा भी उठाया. सतीश गौतम ने कहा कि उनका पहला मुद्दा ये है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के हिंदू समाज के छात्रों को भी आरक्षण मिले. साथ ही यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर को लेकर भी काफी विवाद हो चुका है.

ठीक चुनाव के वक्त बीजेपी प्रत्याशी ने जिन्ना की तस्वीर पाकिस्तान भेजने व दो साल के अंदर यूनिवर्सिटी में दलितों व अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को आरक्षण दिलाने का वादा किया है. बता दें कि दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट के 1.41 करोड़ वोटर 85 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. आयोग के प्रेक्षकों के साथ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी मतदान पर नजर रखेंगे.



मुख्य निर्वाचन अधिकाई एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त फोर्स के तौर पर अर्द्धसैनिक बालों के सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं. 1121 बूथों पर डिजिटल कैमरे और 781 केन्द्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं.

राजनीतिक इतिहास

अलीगढ़ लोकसभा सीट शुरुआत से ही काफी चर्चा में रहने वाली सीट रही, 1952 और 1957 के चुनाव में यहां कांग्रेस ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. लेकिन इन चुनाव के बाद लगातार चार चुनाव यहां गैर कांग्रेसी दल ने जीते. इसमें 1967, 1971 भारतीय क्रांति दल और 1977, 1980 में जनता दल ने जीत दर्ज की थी. लेकिन 2004 के चुनाव में कांग्रेस और 2009 के चुनाव में बसपा ने यहां से बाजी मारी. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मोदी लहर के दम पर सतीश गौतम ने बड़ी जीत दर्ज की थी.

इस सीट पर मुस्लिम वोटरों का काफी प्रभाव है. यहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी होने के कारण यहां के मुस्लिम वोटरों का संदेश पूरे उत्तर प्रदेश में जाता है. अलीगढ़ जिले में करीब 20 फीसदी मुस्लिम जनसंख्या और करीब 80 फीसदी हिंदू मतदाता हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के अनुसार यहां करीब 17 लाख मतदाता हैं, इनमें करीब 9.65 लाख पुरुष और 8 लाख महिला मतदाता हैं.


(रिपोर्ट: प्रदीप कुमार)


Loading...

ये भी पढ़ें:


योगी के सलाहकार ने माया को दिया जवाब, कहा- लिखा हुआ भाषण पढ़ती हैं तो EC का ऑर्डर भी पढ़िए


मायावती पर लगा EC बैन आज खत्म, बसपा कार्यकर्ताओं से कर सकती हैं मुलाकात


लोकसभा चुनाव: मुस्लिम वोट से लेकर जूतों से मारने तक, जानें- किस पार्टी के नेता ने क्या कहा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...