CAA पर बवाल: अलीगढ़ में 21 लोग गिरफ्तार, 56 नामजद, कल रात तक इंटरनेट सेवाएं बंद
Aligarh News in Hindi

CAA पर बवाल: अलीगढ़ में 21 लोग गिरफ्तार, 56 नामजद, कल रात तक इंटरनेट सेवाएं बंद
AMU (File Photo)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में जहां छात्रों और पुलिस (Police) के बीच हुए संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 56 लोग नामजद हैं.

  • Share this:
अलीगढ़. नागरिकता संशोधित कानून (Citizenship Amendment act) को लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. विरोध की आग अलीगढ़ (Aligarh) के बाद अब लखनऊ में पहुंच गई है. लखनऊ के नदवा कॉलेज में सोमवार को छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया. वहीं, एएमयू में जहां छात्रों और पुलिस (Police) के बीच हुए संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 56 लोग नामजद हैं. प्रशासन ने मंगलवार रात तक इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिय है.

एएमयू छात्रों को छात्रावास खाली करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं. वहीं, दारुल उलूम नदवातुल उलेमा (नदवा कॉलेज) का द्वार पुलिस ने बंद कर दिया है. अंदर से छात्रों ने नारेबाजी की और पथराव भी किया. उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखने के आदेश दिए गये हैं. प्रदेश में लखनऊ की घटना को छोड़ कर फिलहाल शांति बनी हुई है.'

30 फीसदी छात्रों ने खाली किया हॉस्टल
अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने 'भाषा' को टेलीफोन पर बताया कि 56 नामजद तथा कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सोमवार सुबह से हालात बिल्कुल सामान्य है. एएमयू परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है. एएमयू में पांच जनवरी तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है इसलिये छात्रों ने छात्रावास खाली करना शुरू कर दिया है. उन्होंने बताया कि अभी तक 25 से 30 फीसदी छात्र छात्रावास खाली कर चुके हैं .
एसएसपी के अनुसार, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आज शाम तक सभी छात्रावास खाली हो जाने की उम्मीद जताई है. परिसर के बाहर और अंदर सन्नाटा पसरा हुआ है. एएमयू के प्रॉक्टर अफीफुल्लाह खान ने बताया कि किसी भी छात्र को छात्रावास में अब रहने की इजाजत नहीं है. सभी छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा गया है.



40 बसों की व्यवस्था की गई
आगरा के एडीजी अजय आनंद ने बताया कि छात्रावास से छात्रों के घर जाने के लिये 40 बसों की व्यवस्था की गयी है. अधिकतर छात्र पश्चिमी जिलों के हैं . रेलवे अधिकारियों ने देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों की उन ट्रेनों के अलीगढ़ में रूकने की व्यवस्था की है जो अलीगढ़ में नही रूकती हैं. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन प्रदेशों के छात्र अपने अपने घर जा सकें.

छात्रों समेत 70 लोग घायल
पुलिस ने बताया कि रविवार को हुए छात्र पुलिस संघर्ष में छात्रों समेत 70 लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा, 20 पुलिसकर्मी और एएमयू के सुरक्षाकर्मी भी घायल हुये हैं. पथराव में घायल होने वालों में अलीगढ़ पुलिस के डीआईजी परमिंदर सिंह और पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक भी शामिल हैं. पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक ने बताया कि जिला प्रशासन ने सावधानी बरतते हुये शहर के सभी स्कूल कालेज बंद रखे हैं और विश्वविद्यालय के सभी द्वारों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं .

नागरिकता संशोधित कानून के खिलाफ जामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाद अब लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन शुरू हो गया है. दारुल उलूम नदवातुल उलेमा (नदवा कॉलेज) के मुख्य द्वार पर छात्रों और पुलिस में झड़प के हालात बन गये. पुलिस ने कॉलेज के द्वार बंद कर दिए. अंदर छात्रों ने नारेबाजी की और पथराव भी किया. बहरहाल, पुलिस ने छात्रों को परिसर से बाहर निकलने नहीं दिया.

इंटरनेट सेवाएं बंद
नदवा कॉलेज में रविवार रात से ही छात्र जामिया विवि और एमएमयू के छात्रों के साथ एकजुटता जाहिर करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. कल देर रात करीब 200 से ज्यादा छात्रों ने अपने-अपने छात्रावासों से बाहर निकलकर सड़कों पर प्रदर्शन किया. छात्रों का विरोध मार्च शुरू होने के 10 मिनट बाद ही पुलिस पहुंच गई और उन्हें कॉलेज परिसर के अंदर भेज दिया. मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात है. वहां दमकल वाहन भी तैनात हैं. मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात है. फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों को भी तैनात किया गया है. यूपी के अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवायें आज भी बंद रहेंगी.

(इनपुट भाषा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज