लाइव टीवी

अलीगढ़: AMU में अनिश्चितकालीन बंदी के संकेत, छात्रों के प्रदर्शन को लेकर प्रशासन आज ले सकता है फैसला
Aligarh News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 11:47 AM IST
अलीगढ़: AMU में अनिश्चितकालीन बंदी के संकेत, छात्रों के प्रदर्शन को लेकर प्रशासन आज ले सकता है फैसला
AMU में प्रोटेस्ट पर बैठी छात्राएं

माना जा रहा है कि अगर कक्षाएं नहीं खुलीं और परीक्षा नहीं हुई तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) प्रशासन आज इस पर निर्णय ले सकता है. बता दें एएमयू में 15 दिसंबर को हुए बवाल के बाद माहौल पटरी पर नहीं लौटा है. आज भी छात्रों का सीएए और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन जारी है.

  • Share this:
अलीगढ़. उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के अनिश्चतकालीन बंदी के संकेत मिल रहे हैं. एएमयू के लिए आज (गुरुवार) का दिन अहम है. माना जा जा रहा है कि अगर कक्षाएं नहीं खुलीं और परीक्षा नहीं हुई तो यूनिवर्सिटी प्रशासन आज इस पर निर्णय ले सकता है. बता दें एएमयू में 15 दिसंबर को हुए बवाल के बाद माहौल पटरी पर नहीं लौटा है. आज भी छात्रों का सीएए और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन जारी है. सुरक्षा को लेकर आरएएफ के साथ भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात की गई है.

बता दें एक दिन पहले बुधवार को ही शैक्षिणक कार्य बहिष्कार के मामले में एएमयू वीसी (AMU VC) ने एएमयू प्रशासन के साथ बैठक कर बड़ा फैसला लिया. विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अगर छात्रों का लगातार एग्जाम (Examination) और क्लास बहिष्कार (boycott) चलता है तो अंतिम विकल्प के रूप में यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया जाएगा. दरअसल छात्र सीएए और एनआरसी (CAA & NRC) को खत्म करने के साथ ही एएमयू वीसी व रजिस्ट्रार के इस्तीफे की लगातार मांग कर रहे हैं और बीते डेढ़ महीने से अधिक समय से छात्रों का धरना-प्रदर्शन लगातार जारी है.

तीन परीक्षाओं का कर चुके हैं बहिष्कार
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर छात्रों के लम्बे विरोध प्रदर्शन के चलते एएमयू वीसी ने एएमयू प्रशासन और स्टाफ सहित जिला प्रशासन के साथ अहम बैठक की, जिससे छात्रों और विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच के गतिरोध को खत्म किया जा सके. एएमयू प्रशासनिक अधिकारी प्रोफेसर राहत अबरार ने बताया कि एएमयू में सभी विभागों के अध्यक्ष, डायरेक्टर, शिक्षकों की बैठक बुलाई गई थी जिसमें अलीगढ़ के डीएम चंद्र भूषण सिंह, एसएसपी आकाश कुलहरि भी मौजूद थे. बैठक में सभी विभागाध्यक्षों को छात्रों से सीधा संवाद करने का निर्देश दिया गया है, अगर छात्र समझाने से मान जाते है तो ठीक है अन्यथा की स्थिति में यूनिवर्सिटी को अंतिम विकल्प के रूप में बंद कर दिया जाएगा.



AMU, CAA,NRC,NPRAMU में प्रोटेस्ट पर बैठी छात्राएं


बता दें कि एएमयू में छात्र-छात्रायें अब तक तीन परीक्षाओं का बहिष्कार कर चुके हैं और विभागों में भी छात्र तालाबंदी कर रहे हैं. एएमयू वीसी ने प्रदर्शनकारी छात्रों से अपील की है कि छात्र डेमोक्रेटिक तरीके से धरना करते रहें, लेकिन शैक्षणिक कार्यों को बंद ना करें. वहीं इस मुद्दे पर बातचीत करते हुए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष फैजुल हसन ने बताया कि जब तक सीएए, एनआरसी में संशोधन और एएमयू वीसी व रजिस्ट्रार पद से इस्तीफा नहीं देते तब तक छात्रों का धरना प्रदर्शन जारी रहेगा और क्लास और परीक्षा का बहिष्कार भी इसी तरीके से जारी रहेगा.

इनपुट: प्रशांत कुमार

ये भी पढ़ें:

Exam व क्लास के बहिष्कार के चलते यूनिवर्सिटी हो सकती है बंद: AMU प्रशासन!

रेप के आरोपी बसपा MP अतुल राय को SC से बड़ी राहत, शपथ का रास्ता साफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 11:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading