लाइव टीवी

दोनों हाथों से ‘उल्टा-सीधा' लिख सकती हैं अलीगढ़ की कनिका वार्ष्णेय

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 7, 2019, 8:33 PM IST
दोनों हाथों से ‘उल्टा-सीधा' लिख सकती हैं अलीगढ़ की कनिका वार्ष्णेय
रिवर्स सिंगिंग, रिवर्स राइटिंग, बोथ हैंड राइटिंग में माहिर हैं कनिका वार्ष्णेय.

कनिका वार्ष्णेय (Kanika Varshney) की प्रतिभा रिवर्स सिंगिंग, रिवर्स राइटिंग, बोथ हैंड राइटिंग के अलावा किसी भी शब्द को 4 तरीके से लिखने की कला के रूप में उभर कर सामने आई.

  • Share this:
अलीगढ़. अलीगढ़ (Aligarh) की बेटी ने लिखने और गाने की अद्भुत कला में अलीगढ़ जनपद का ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन किया है. अलीगढ़ के महिंद्र नगर की रहने वाली कनिका वार्ष्णेय (Kanika Varshney) को बचपन से ही डांस का शौक था, जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती गई वैसे-वैसे कुछ अजब-गजब करने का सपना भी बड़ा होता गया. कुछ समय बाद उनकी प्रतिभा रिवर्स सिंगिंग, रिवर्स राइटिंग, बोथ हैंड राइटिंग के अलावा किसी भी शब्द को 4 तरीके से लिखने की कला के रूप में उभर कर सामने आई.

कनिका ने डिस्ट्रिक्ट लेवल से नेशनल लेवल तक कई अवार्ड्स अपने नाम लिए
कनिका ने उल्टा गाने और लिखने की अद्भुत कला में 2009 में महारत हासिल की थी. उस वक्त वह 10वीं क्लास की छात्रा थी. हालांकि बचपन से ही उन्हें उल्टा गीत गाने का एक अजब सा जुनून सवार था जिसके बाद उन्होंने 2011 में इंटरमीडिएट और वर्ष 2014 में बैचलर ऑफ आर्ट की डिग्री हासिल की. वहीं नाखूनों पर गजब की कलाकृति बनाना भी उनके जुनून का एक हिस्सा था. अपनी अनोखी प्रतिभाओं के बल पर उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर शोहरत हासिल की. इतनी कम उम्र में कनिका ने एक के बाद एक डिस्ट्रिक्ट लेवल से नेशनल लेवल तक कई अवार्ड्स अपने नाम कर लिए. इसके बाद नारी सशक्तिकरण और महिला उत्थान के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उन्हें वूमेन अचीवर अवार्ड 2019 से नवाजा गया.



जयपुर में उन्हें प्राइड ऑफ टैलेंट से नवाजा गया
वूमेंस डे के मौके पर रोटरी क्लब द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया. वहीं शिक्षक दिवस के अवसर पर कनिका को कस्तूरी प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया. अब तक का सबसे बड़ा अचीवमेंट गुजरात में जून 2019 में आयोजित ग्रैंड एग्जिबिशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पेंटिंग प्रजेंट करना रहा, जिसमें उन्होंने ग्लोबल रिकॉर्ड्स, एशिया पेसिफिक रिकॉर्ड्स, नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किए.  इतना ही नहीं कनिका को जयपुर में 7 जुलाई 2019 को प्राइड ऑफ टैलेंट से नवाजा गया. इसके लिए देशभर से नॉमिनेशन किया गया था. इसके बाद पूरे देश भर से लगभग 11 लोगों का चयन किया गया. इन 11 लोगों में से कनिका का पुरस्कार के लिए चयन किया गया.

रिपोर्ट – प्रशांत कुमार
Loading...

ये भी पढ़ें - 

घर में घुसकर हथियार के बल पर महिला से किया बलात्कार

राम मंदिर मामला: मायावती बोलीं-कोर्ट के फैसले का हर किसी को सम्मान करना चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 8:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...