CAA को लेकर महिलाओं को भड़काया! कश्मीरी छात्रा समेत 15 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

कोरोना वायरस को लेकर अलीगढ़ यूनि‍वर्स‍िटी ने मार्च में होने वाली सभी परीक्षाएं टाली.

कोरोना वायरस को लेकर अलीगढ़ यूनि‍वर्स‍िटी ने मार्च में होने वाली सभी परीक्षाएं टाली.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राठर, एक कश्मीरी छात्रा और अन्य लोगों पर महिलाओं को भड़काने के आरोप लगाया गया है.

  • Share this:
अलीगढ़. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ (Aligarh) में जीवनगढ़-बाईपास मार्ग पर नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में प्रदर्शन कर रही महिलाओं को भड़काने के आरोप में सिविल लाइंस पुलिस थाने में 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इनमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राठर, एक कश्मीरी छात्रा और आठ अन्य छात्र शामिल हैं.



सिविल लाइंस पुलिस थाने के क्षेत्राधिकारी अनिल सामनिया ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि इन सभी 15 लोगों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के मामले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.



इस बीच आगामी त्योहारों के मद्देनजर रविवार को 752 लोगों को नोटिस दिए गए हैं. ये नोटिस तीन विभिन्न पुलिस थानों के इलाकों में पिछले सप्ताह हुए बवाल को ध्यान में रखते हुए दिए गए हैं.





सरकार के सख्‍त निर्देश
आपको बता दें कि अलीगढ़ में सीएए को लेकर काफी समय से बवाल मच रहा है और कई बार हालात खराब भी हुए हैं. जबकि यूपी सरकार ने शांति कायम रखने के लिए पुलिस को सख्‍त निर्देश दे रखे हैं.



क्या है नागरिकता संशोधन कानून

केंद्र सरकार नागरिकता अधिनियम, 1955 में बदलाव करने हेतु संसद में नागरिकता संशोधन बिल लेकर आई. दोनों सदनों में इस बिल के बहुमत से पास होने के बाद 12 दिसंबर को राष्ट्रपति ने इस पर अपनी मुहर लगा दी. जिसके करीब एक महीने बाद सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसे पूरे देश में लागू कर दिया है. इस कानून के मुताबिक अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए हुए हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध और पारसी शरणार्थियों को भारत की नागरिकता दे दी जाएगी. कानून लागू होने से पहले इन्हें अवैध शरणार्थी माना जाता था.



 



ये भी पढ़ें-



दिल्ली हिंसा: तोगड़िया ने केंद्र पर साधा निशाना, लगाया निष्क्रियता का आरोप



 



लखनऊ: सोशल मीडिया पर डाली थी भड़काऊ पोस्ट, हुआ गिरफ्तार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज