होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /AMU स्टूडेंट्स अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, जानिए क्या है यूनिवर्सिटी की तैयारी

AMU स्टूडेंट्स अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, जानिए क्या है यूनिवर्सिटी की तैयारी

4 Years Graduation Course: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मंगलवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कुलपति प्रो. तार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक साथ दो कोर्स छात्र तभी कर सकते हैं, जब समय न टकराए. इस पर एएमयू मंथन करने में जुटा.
एकेडमिक काउंसिल की बैठक में बीए, बीएससी और बीकॉम को 4 साल का करने का निर्णय हुआ.

रिपोर्ट : वसीम अहमद

अलीगढ़. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़नेवाले स्टूडेंट्स अब एक साथ कर 2 डिग्रियां प्राप्त कर सकेंगे. नई शिक्षा नीति के अनुसार, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बीए, बीएससी और बीकॉम अब तीन की जगह 4 साल का होगा. इतना ही नहीं सत्र 2022-23 से सत्र में ही यह नई व्यवस्था लागू होगी. इसके साथ ही एएमयू विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ भी कलैबरेशन करेगी. इस पर भी मुहर लग चुकी है.

दरअसल, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मंगलवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कुलपति प्रो. तारिक मंसूर, रजिस्ट्रार, सहकुलपति और सभी विभागों के चेयरमैन शामिल हुए. इस दौरान कई बिंदुओं पर चर्चा हुई. उसके बाद कई बिंदुओं को शामिल किया गया, जिसमें बीए, बीएससी व बीकॉम को 4 साल का करने का निर्णय हुआ. साथ ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कराने पर भी मुहर लग गई.

आपके शहर से (अलीगढ़)

अलीगढ़
अलीगढ़

कोर्स प्लानिंग में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की ओर से नई शिक्षा व्यवस्था लागू करने पर मुहर तो लग गई है, लेकिन कोर्स चलेंगे कैसे इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. दरअसल एक साथ दो कोर्स छात्र तभी कर सकते हैं, जब उनका समय आपस में न टकराए. इस पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मंथन करने में जुटा हुआ है. ऐसे में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की ओर से विभागीय स्तर पर भी अब विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ कलैबरेशन किया जा सकता है, जिससे दोनों देश की यूनिवर्सिटी छात्रों को एक-दूसरे के यहां पढ़ने के लिए भेज सकती है.

स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य पर फोकस

NEWS18 LOCAL से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी उमर पीरजादा ने कहा कि एकेडमिक काउंसिल की बैठक में एक साथ दो स्नातक कोर्स पर मुहर लग चुकी है. साथ ही विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ भी कलैबरेशन किया जाएगा. हमारी कोशिश है कि छात्रों को कम समय पर बेहतर तरीके से तैयार किया जाए.

Tags: Aligarh Muslim University, Aligarh news, AMU, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें