होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Positive Work : अब आवारा कुत्ते भी सोएंगे चैन की नींद, नगर-निगम ने बनाया पहला शेल्टर होम

Positive Work : अब आवारा कुत्ते भी सोएंगे चैन की नींद, नगर-निगम ने बनाया पहला शेल्टर होम

अलीगढ़ में पहली बार नगर निगम की ओर से सड़क पर आवारा घूमने वाले कुत्तों के लिए रैन बसेरा बनाया गया है, जिसका डॉग लवर जमक ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – वसीम अहमद

अलीगढ़ : बेघर लोगों को ठंड से बचने के लिए शहरों में अक्सर शेल्टर होम बनाए जाते हैं. लेकिन अलीगढ़ में पहली बार नगर निगम की ओर से सड़क पर आवारा घूमने वाले कुत्तों के लिए रैन बसेरा बनाया गया है. जिसका डॉग लवर जमकर तारीफ करते नजर आ रहे हैं. यह रैन बसेरा शहर के क्वार्सी थाना इलाके में तैयार किया गया. जिसे नगर निगम, जीव दया फाउंडेशन और तप विदिशा नामक संस्था के सौजन्य से बनाया गया है. जिसका अपर नगर आयुक्त ने शिलान्यास किया.

जीव दया फाउंडेशन की अध्यक्ष शर्मिला ने बताया कि इसका मकसद यह है कि जो कुत्ते सर्दियों में परेशान होते हैं. सर्दी से बचने के लिए इधर-उधर भटकते भागते रहते हैं. कभी-कभी तो गाड़ियो के आगे आने से उनका एक्सीडेंट हो जाता है जिसमें उनकी मौत तक हो जाती है. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए निगम और तप विदिशा के सहयोग से इसे तैयार किया गया है. जहां कुत्तों के लिए ड्रम रखवाये गए हैं उनमें कंबल बेडशीटऔर गद्दे डाले गए हैं. यहां आने वाले कुत्तों के फीड़िंग को भी ध्यान में रखा गया है.

आपके शहर से (अलीगढ़)

अलीगढ़
अलीगढ़

डॉग लवर्स कर रहे सराहना

द अलीगढ़ डॉग वेलफेयर सोसायटी के सचिव संदीप ने बताया कि नगर निगम का यह कार्य काफी सराहनीय है. बेजुबानों के लिए निगम की ये पहले काफी पुनीत कार्य है. क्योंकि ठंड में जब लोग अपने-अपने घरों में कैद हो जाते हैं तो ये बेजुबान सड़कों पर इधर-उधर भटकते हैं. हम सभी को इनके लिए सोचना चाहिए.

आम जन से निगम की अपील

नगर निगम के अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया कि डॉग पैराडाइज का मेन मतलब है कि जैसे हम मानव के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं. कड़ाके की ठंड में शेल्टर होम चालू करते हैं. अलाव जलाते हैं ठीक उसी प्रकार से जीव दया फाउंडेशन संस्था और नगर निगम के सहयोग से बेजुबानों के लिए अस्थाई डॉग पैराडाइज बनाया गया है.

अलीगढ़ में एक अनोखी पहल है इसमें जो हमारे स्ट्रीट डॉग हैं उनके प्रति लोगों की सहानुभूति और लोगों के व्यवहार में परिवर्तन आएगा. साथ ही नगर आयुक्त ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इसमें आम जन को भी आगे आकर सहयोग करना चाहिए.

Tags: Aligarh news, Uttarpradesh news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें