VIRAL VIDEO: शिक्षा विभाग की एक और लापरवाही, स्कूल में झाड़ू लगाती मिली छात्रा
Aligarh News in Hindi

VIRAL VIDEO: शिक्षा विभाग की एक और लापरवाही, स्कूल में झाड़ू लगाती मिली छात्रा
वीडियो में अलीगढ़ जनपद के थाना लोधा इलाके के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में छात्रा स्कूल प्रांगण में झाड़ू लगा रही है.

वीडियो में अलीगढ़ जनपद के थाना लोधा इलाके के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में छात्रा स्कूल प्रांगण में झाड़ू लगा रही है.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश. मिर्जापुर (Mirzapur) के स्कूल में मिड-डे-मील (Mid-Day-Meal) के नाम पर नमक-रोटी परोसे जाने के बाद अब अलीगढ़ (Aligarh) में शिक्षा विभाग की लापरवाही का एक और मामला सामने आया है. जहां स्कूल में कलम पकड़ने वाले बच्चों को झाड़ू थमा दी गयी. जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया तेजी से वायरल हो रहा है.

वीडियो में अलीगढ़ जनपद के थाना लोधा इलाके के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में छात्रा स्कूल प्रांगण में झाड़ू लगा रही है. विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि केवल आज छात्रा ने अपनी कक्षा में झाड़ू लगाई है, जबकि आप वीडियो में साफ तौर पर देख सकते हैं, कि छात्रा कक्षा में नहीं बल्कि स्कूल प्रांगण में झाड़ू लगा रही है.


ऐसे में सवाल ये है कि जहां एक तरफ शिक्षा के लिए सरकार करोड़ों-अरबों रुपए का बजट दे रही है वहीं क्या स्कूल में सफाई के लिए किसी कर्मचारी की नियुक्ति नहीं की गई है? या यह कहें कि आदेश के बाद भी विद्यालयों में सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचते हैं. जब भी सफाई कर्मचारी की नियुक्ति की बात विद्यालय में की जाती है. तो सफाई कर्मचारी भी यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं स्कूल में सफाई का कोई शासनादेश नहीं है.



मिर्जापुर मिड-डे-मील मामला
बात करें मिर्जापुर मिड-डे-मील मामले की तो मिर्जापुर सीयुर प्राइमरी स्कूल (Siyur primary school) में पत्रकार पवन जायसवाल ने बच्चों का नमक-रोटी खाते हुए वीडियो बनाया था. बाद में यह वीडियो वायरल हो गया था. जिसके बाद मामले का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिपोर्ट तलब की थी.इस मामले में स्कूल के शिक्षक व खंड शिक्षा अधिकारी समेत कई पर गाज गिरी थी. लेकिन अब इस मामले में पत्रकार के खिलाफ की गई इस कार्रवाई पर भी सवाल उठने लगे हैं. जिसमें फोटोग्राफर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.



NHRC ने भी तलब की थी रिपोर्ट
स्कूल में बच्चों को नमक-रोटी परोसने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी यूपी सरकार से रिपोर्ट तलब की है. आयोग ने यूपी के मुख्य सचिव से मामले की पूरी रिपोर्ट चार हफ्ते में तलब की है. इतना ही नहीं आयोग ने पूरे प्रदेश में मिड-डे-मील की स्थिति पर भी रिपोर्ट मांगी है.

(रिपोर्ट - प्रशांत कुमार)

ये भी पढ़ें: मिड डे मील में नमक-रोटी परोसने का वीडियो बनाने वाले पत्रकार पर भी केस दर्ज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading