• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP: लखनऊ के बाद प्रयागराज में भी लगेगी Sputnik V वैक्सीन, जानिए कहां और कितने रुपये में?

UP: लखनऊ के बाद प्रयागराज में भी लगेगी Sputnik V वैक्सीन, जानिए कहां और कितने रुपये में?

UP: प्रयागराज में स्पूतनिक वी वैक्सीन की जानकारी देते सीएमओ डॉ प्रभाकर राय और एडिशनल सीएमओ डॉ राहुल सिंह.

UP: प्रयागराज में स्पूतनिक वी वैक्सीन की जानकारी देते सीएमओ डॉ प्रभाकर राय और एडिशनल सीएमओ डॉ राहुल सिंह.

Prayagraj News: प्रयागराज में स्पूतनिक सेंटर बनाए जाने की जानकारी जिले के सीएमओ डॉ प्रभाकर राय और एडिशनल सीएमओ डॉ राहुल सिंह ने दी है.

  • Share this:
प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) के लोग भी अब कोविड-19 (COVID-19) से बचाव के लिए रूस में तैयार स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) टीका लगवा सकेंगे. लखनऊ (Lucknow) के बाद प्रयागराज यूपी का ऐसा दूसरा शहर होगा, जहां के लोगों को रूसी स्पूतनिक टीका लगवाने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए लोगों को अपनी जेब ढीली करनी होगी, क्योंकि स्पूतनिक टीका यहां के सरकारी अस्पतालों के बजाय सिर्फ एक प्राइवेट हॉस्पिटल में ही लगेगा.

प्रयागराज में रूसी टीका शहर के जार्ज टाउन इलाके में स्थित प्रीति नर्सिंग एंड मैटरनिटी होम में लगेगा. अभी फिलहाल सरकार ने प्रयागराज में सिर्फ इसी हॉस्पिटल को स्पूतनिक वी सेंटर घोषित किया है. प्रयागराज में स्पूतनिक सेंटर बनाए जाने की जानकारी जिले के सीएमओ डॉ प्रभाकर राय और एडिशनल सीएमओ डॉ राहुल सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन आने के बाद यहां के लोगों के पास टीकाकरण को लेकर अब पहले के मुकाबले ज़्यादा विकल्प हो जाएंगे. इनके मुताबिक़ स्पूतनिक वैक्सीन आने के बाद जिले में टीकाकरण अभियान में और तेजी आएगी.

प्रीति हॉस्पिटल की संचालक डॉ रितु गुप्ता ने इस मौके पर जानकारी दी कि प्रयागराज में स्पूतनिक सेंटर बनने से सिर्फ जिले ही नहीं बल्कि आसपास के तमाम दूसरे शहरों के लोगों को भी फायदा मिलेगा. डॉ ऋतु गुप्ता के मुताबिक़ अगले हफ्ते से रोज़ाना सुबह दस से शाम पांच बजे तक स्पूतनिक टीका लगाया जाएगा. स्पूतनिक वैक्सीन की डोज़ के लिए लोगों को प्री रजिस्ट्रेशन कराना होगा. डोज़ की उपलब्धता के आधार पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा. उनके मुताबिक़ लोगों को स्पूतनिक टीके की दो डोज़ लगवानी होगी. पहली और दूसरी डोज़ में 21 दिन का अंतर रखना होगा. हरेक डोज के लिए 1145 रूपये अदा करने होंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज