Home /News /uttar-pradesh /

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति के ऐतराज पर मस्जिद कमेटी ने 2 लाउडस्पीकर हटाए, बाकी की आवाज की गई कम

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति के ऐतराज पर मस्जिद कमेटी ने 2 लाउडस्पीकर हटाए, बाकी की आवाज की गई कम

प्रयागराज: लाउस्पीकर से अजान के खिलाफ एयू कुलपति के पत्र के बाद मस्जिद कमेटी ने दो लाउस्पीकर हटा लिए है.

प्रयागराज: लाउस्पीकर से अजान के खिलाफ एयू कुलपति के पत्र के बाद मस्जिद कमेटी ने दो लाउस्पीकर हटा लिए है.

Prayagraj News: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव द्वारा लाउडस्पीकर से अजान के खिलाफ लिखे गए पत्र पर मस्जिद कमेटी ने कार्रवाई की है.

प्रयागराज. मस्जिद में लाउडस्पीकर से अजान को लेकर इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad Central University) की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के पत्र मामले में मस्जिद के इंतजामिया कमेटी के सदस्य मोहम्मद कलीम का बयान सामने आया है. मोहम्मद कलीम का कहना है कि लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई है. चार लाउडस्पीकर के बजाय अब 2 लाउडस्पीकर ही लगाए गए हैं. यही नहीं इन लाउडस्पीकर का रुख भी VC के आवास से विपरीत दिशा में कर दिया गया है. दरअसल, VC ने डीएम को पत्र लिखकर लाउडस्पीकर की तेज आवाज से अजान से नींद में खलल की शिकायत की है. वीसी ने सिविल लाइन थाना पुलिस से लाउडस्पीकर के तेज आवाज की शिकायत की थी.

मोहम्मद कलीम ने कहा कि दो ही लाउडस्पीकर की अनुमति है और दो ही लाउडस्पीकर मस्जिद पर लगाए गए हैं. इसके बावजूद किसी को तकलीफ है तो लाउडस्पीकर की आवाज को और धीमा किया जा सकता है. बता दें कि डीएम ने भी इस मामले में एक जांच कमेटी गठित कर दी है.



VC को कोई तकलीफ नहीं होने दी जाएगी: मस्जिद कमेटी
इंतजामिया कमेटी ने तय किया है कि अब 50 फ़ीसदी वॉल्यूम में ही लाउडस्पीकर से अजान दी जाएगी. कमेटी ने VC संगीता श्रीवास्तव से खेद भी जताया है और कहा है कि उन्हें कोई तकलीफ नहीं होने दी जाएगी. यही नहीं प्रयागराज वापस लौटने पर बातचीत कर उन्हें संतुष्ट भी किया जाएगा.

वीसी ने लिखा है ये पत्र
बता दें कि कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे मस्जिद में अजान होती है. अल सुबह मस्जिद के लाउडस्पीकर से गूंजने वाली अजान की आवाज से नींद में खलल पड़ रही है. अजान से उनकी नींद इस तरह बाधित हो जाती है कि उसके बाद तमाम कोशिश के बाद भी वह सो नहीं पाती हैं. इस वजह से उन्हें दिनभर सिरदर्द बना रहता है और कामकाज भी प्रभावित होता है.

आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है...
वीसी प्रोफेसर संगीता श्रीवास्‍तव ने पत्र में एक पुरानी कहावत का भी उल्लेख किया है. उन्होंने लिखा है, 'आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है, जहां से मेरी नाक शुरू होती है.’ कुलपति ने पत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि वह किसी सम्प्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं. वह अपनी अजान लाउडस्पीकर के बगैर भी कर सकते हैं, ताकि दूसरों की दिनचर्या प्रभावित न हो.

Tags: Allahabad Central University, Masjid, Namaz, Prayagraj News, UP news updates, Uttarpradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर