Assembly Banner 2021

UPTET 2018 Result आने से पहले ही सैकड़ों अभ्यर्थी हुए बाहर, ये रही वजह

अपनी मांग को लेकर अभ्यर्थी लगातार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के बाहर डटे हुए हैं

अपनी मांग को लेकर अभ्यर्थी लगातार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के बाहर डटे हुए हैं

अभ्यर्थियों का आरोप है कि जब परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से की गई प्रश्नों की गलतियों को सुधारा जा सकता है, तो फिर अभ्यर्थियों से ओएमआर शीट भरने में हुई गलतियों को ठीक क्यों नहीं किया जा सकता है.

  • Share this:
यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (UPTET 2018) में ओएमआर शीट पर त्रुटिपूर्ण जानकारी भरने वाले अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कम्प्यूटर बेस्ड मूल्यांकन के चलते त्रुटिपूर्ण ओएमआर शीट का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा. जिसके चलते त्रुटिपूर्ण ओएमआर शीट भरने वाले सैकड़ों अभ्यर्थी मूल्यांकन से पहले ही बाहर हो जाएंगे. हांलाकि भूलवश गलत रोल नंबर और गलत बुकलेट सीरीज सहित अन्य गलत जानकारी भरने वाले अभ्यर्थी ओएमआर शीट में हुई गलतियां सुधारे जाने की मांग भी कर रहे हैं. अपनी मांग को लेकर अभ्यर्थी लगातार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के बाहर डटे हुए हैं और दबाव भी बनाने कोशिश कर रहे हैं.

अभ्यर्थियों का आरोप है कि जब परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से की गई प्रश्नों की गलतियों को सुधारा जा सकता है, तो फिर अभ्यर्थियों से ओएमआर शीट भरने में हुई गलतियों को ठीक क्यों नहीं किया जा सकता है. अभ्यर्थियों का ये भी कहना है कि यूपी लोक सेवा आयोग और एलटी भर्ती में हुई गलतियों को आखिरकार कैसे सुधारा जा रहा है.

वहीं सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का पूरे मामले में कहना है कि अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट भरने को लेकर पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई थी. इसके साथ ही प्रवेश पत्र पर भी अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट भरे जाने को लेकर पूरी जानकारी दी गई थी. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कहा है कि ओएमआर शीट का मूल्यांकन कम्प्यूटर के आधार पर होगा और इसमें संशोधन किए जाने का कोई प्रावधान भी नहीं है. उनके मुताबिक ओएमआर शीट में संशोधन करने पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी पर ही गड़बड़ियों के आरोप लग सकते हैं. इसलिए अब ओएमआर शीट की त्रुटियों में कोई सुधार संभव नहीं है.



ये भी पढ़ें:
यूपी पीसीएस प्री 2018: बार-बार UPPSC पूछ रहा गलत सवाल, हो रही किरकिरी

UPTET Answer Key 2018: ये रहा यूपी टीईटी आंसर-की डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

शिक्षक भर्ती की CBI जांच: योगी सरकार की विशेष अपील पर सुनवाई टली, 27 नवंबर को होगी

CBSE CTET 2018: 9 दिसंबर को है एग्जाम, यहां जानें पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी

CTET Admit Card 2018: इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करें सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज