• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • VHP के बाद अखाड़े के साधु-संतों ने किया 'अयोध्या' कूच का एलान, ये रहा प्लान

VHP के बाद अखाड़े के साधु-संतों ने किया 'अयोध्या' कूच का एलान, ये रहा प्लान

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि

हालांकि अखाड़ों ने यह साफ़ कर दिया है कि अगर प्रशासन मंजूरी नहीं देगा तो अखाड़े के पदाधिकारी व उनके कुछ प्रमुख संत अयोध्या में रहकर बैठक करेंगे और मंदिर निर्माण के लिए सरकार पर दबाव बनाने की रणनीति पर काम करेंगे.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अयोध्या में राम मंदिर का मुद्दा लगातार गरमाता जा रहा है. शिवसेना और वीएचपी के बाद अब अखाड़ों के साधु-संतों ने भी अयोध्या कूच करने का एलान किया है. संतों के अखाड़ा कूच कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागा साधु भी शामिल होंगे. अखाड़ों के साधु- संतों का अयोध्या मार्च कार्यक्रम 4 और 5 दिसंबर को होगा. हालांकि अखाड़ों ने यह साफ़ कर दिया है कि उनका मार्च कार्यक्रम अयोध्या प्रशासन की मंजूरी मिलने पर ही होगा. अगर प्रशासन मंजूरी नहीं देगा तो अखाड़े के पदाधिकारी व उनके कुछ प्रमुख संत अयोध्या में रहकर बैठक करेंगे और मंदिर निर्माण के लिए सरकार पर दबाव बनाने की रणनीति पर काम करेंगे.

साधु-संतों के अयोध्या कूच का फैसला रविवार को प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की आपातकालीन बैठक में लिया गया है. बैठक में यह साफ़ तौर पर कहा गया कि साधु- संतों को अब सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा नहीं रह गया है. उनका मानना है कि देश की सबसे बड़ी अदालत जानबूझकर सुनवाई को लटका रही है. संतों का अयोध्या कूच का कार्यक्रम राम मंदिर निर्माण के लिए है. साधु- संत वहां पहुंचकर रामलला स्थल के बाहर इकट्ठे होंगे और सरकार पर मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाने या अध्यादेश लाए जाने का दबाव बनाएंगे.

साधु-संतों की बैठक


अयोध्या प्रशासन की मंजूरी लेने के लिए अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि और निर्वाणी अखाड़े के संत महंत धर्मदास की अगुवाई में संतों के एक प्रतिनिधिमंडल को ही अयोध्या भेज दिया गया है. अयोध्या मार्च की मंजूरी नहीं मिलने की सूरत में अखाड़ों के प्रतिनिधि 4 और 5 दिसंबर को अयोध्या में ही रूककर वहां मुस्लिम पक्षकारों से बातचीत कर आपसी सुलह के जरिये विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के मुताबिक अयोध्या मार्च के कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा संत कूच करेंगे और इनमे बड़ी संख्या में नागा सन्यासी भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें:

झांसी: भीषण सड़क हादसे में 5 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत, कई घायल

बजरंगबली, हनुमान चालीसा और धर्म की समझ के बीच छूटा विकास का मुद्दा...

PHOTOS: जब उठने लगी मालिक की लाश, 'बेजुबान' कुत्तों ने लिया पुलिस से मोर्चा

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज