Home /News /uttar-pradesh /

partition exhibition held in prayagraj junction tears come to peoples eyes after seeing the scene

प्रयागराज जंक्शन में लगाई गई विभाजन की प्रदर्शनी, दृश्य देखकर लोगों की आंखों में आ जाते हैं आंसू

प्रयागराज जंक्शन में लगाई गई विभाजन की प्रदर्शनी.

प्रयागराज जंक्शन में लगाई गई विभाजन की प्रदर्शनी.

Azadi Ka Amrit Mahotasav: पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल यानी 2021 से 14 अगस्त को विभाजन दिवस की स्मृति दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों-भाइयों को विस्थापित होना पड़ा. हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. पीएम मोदी ने कहा कि उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के रूप में मनाने की घोषणा
प्रयागराज जंक्शन में लगाई गई विभाजन की प्रदर्शनी

प्रयागराज: देश स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा हुआ है. 15 अगस्त 1947 को देश की आजादी मिली थी. यह स्वतंत्रता, सैकडों वर्षों के संघर्षों, हजारों क्रांतिकारियों के बलिदान के बाद मिली थी. लेकिन अंग्रेजों ने देश छोड़ते-छोड़ते भी हिंदुस्तान को गहरा जख्म दिया. 15 अगस्त 1947 को देश की आजादी के एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को देश को दो हिस्सों में बांट दिया गया था. एक हिस्सा इस्लामिक देश पाकिस्तान बना तो दूसरा धर्म निरपेक्ष हिंदुस्तान.

देश के विभाजन के बाद बड़ी संख्या में लोगों का पलायन शुरू हुआ. हजारों लोगों की मौतें हुई. लाखों लोग बेघर हुए. मंजर ऐसा था कि आज भी लोगों की रूहें कांप जाती हैं.

पीएम ने की थी विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने की घोषणा
पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल यानी 2021 से 14 अगस्त को विभाजन दिवस की स्मृति दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों-भाइयों को विस्थापित होना पड़ा. हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. पीएम मोदी ने कहा कि उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है.

प्रयागराज जंक्शन में लगी प्रदर्शनी
विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर विभाजन के दौर की दुर्लभ चित्रों की एक प्रदर्शनी लगाई है. जिसमें ट्रेन और अन्य परिवहन साधनों से, लोगों को बंटवारे के बाद आते जाते दिखाया गया है. नार्थ सेंट्रल रेलवे के सीनियर पीआरओ डॉ अमित मालवीय के मुताबिक मिनिस्ट्री आफ कल्चर व अन्य जगहों से इन दुर्लभ तस्वीरों को एकत्र किया गया है. प्रदर्शनी में लगाई गई लगभग 50 तस्वीरों के जरिए विभाजन की विभीषिका को दिखाने की कोशिश की गई है.

इन तस्वीरों के जरिए 1947 की विभीषिका से लोगों को परिचित कराया जा रहा है. तस्वीरों को देखकर विभाजन के दर्द को समझा जा सकता. जंक्शन पर आने-जाने वाले लोग इस दृश्य को देख रहे हैं. लोग तस्वीरों को देखकर इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं. विभाजन के दर्द को बयां करती इन तस्वीरों को देखकर कई लोगों की आंखें नम हो जाती हैं.

Tags: 75th Independence Day, Allahabad news, Chief Minister Yogi Adityanath, CM Yogi Aditya Nath

अगली ख़बर