लाइव टीवी

कोहरे से बचाव के लिए यूपी रोडवेज बसों में लगाई जाएंगी ऑल वेदर लाइट

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 6, 2019, 12:53 PM IST
कोहरे से बचाव के लिए यूपी रोडवेज बसों में लगाई जाएंगी ऑल वेदर लाइट
कोहरे को देखते हुए यूपीएसआरटीसी प्रयागराज रीजन की 65 बसों में ऑल वेदर लाइट लगाने जा रहा है.

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कोहरे को लेकर यूपी परिवहन निगम ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. लम्बी दूरी का सफर करने वाली रोडवेज की बसों में ऑल वेदर लाइट (All Weather Lights) लगाने की तैयारी की जा रही है. प्रयागराज रीजन (Prayagraj region) में ही 65 बसों में लाइटें लगाई जा रही हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. यूपी राज्य परिवहन निगम (UPSRTC) सर्दियों के मौसम में कोहरा (Fog) छा जाने पर अपने यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए बसों (Roadways Bus) में ऑल वेदर लाइट (All Weather Lights) लगाने की तैयारी कर रहा है. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही धुंध के कहर के बाद अब कोहरे को लेकर मौसम विभाग की ओर से मिल रही चेतावनी के मद्देनजर यूपी परिवहन निगम ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. लम्बी दूरी का सफर करने वाली रोडवेज की बसों में ऑल वैदर लाइट लग जाने से रात के वक्त घने कोहरे में भी ड्राइवर बसों को आसानी से चला सकेंगे और दुर्घटनाओं की संभावना भी बेहद कम रहेगी.

क्या होती हैं ऑल वेदर लाइट
यूपी परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस विसेन के मुताबिक ऑल वैदर लाइट में दो बल्ब होते हैं, जो कोहरे के प्रभाव को काफी कम कर देते हैं. जिससे बसों के चालकों को बाहर स्पष्ट दिखायी देता है. हालांकि कम दूरी की चलने वाली लोकल बसों में फिलहाल सिंगल बल्ब वाली सामान्य लाइटें ही लगायी जायेंगी. क्षेत्रीय प्रबन्धक के मुताबिक यदि कोहरे का असर ज्यादा हुआ तो जरूरत पड़ने पर और बसों में भी ऑल वैदर लाइटें लगायी जायेंगी.

UPSRTC
ऑल वेदर लाइट की जानकारी देते यूपी परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस विसेन


प्रयागराज रीजन की 65 बसों में ऑल वेदर लाइट

उन्होंने कहा है कि यूपी परिवहन निगम के वर्कशाप में लम्बी दूरी की बसों में ऑल वेदर लाइटें लगाये जाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. फिलहाल प्रयागराज रीजन की 65 बसों में ऑल वेदर लाइटें लगायी जायेंगी. क्षेत्रीय प्रबंधक के मुताबिक प्रयागराज रीजन में 4 शहरी डिपो लीडर रोड, सिविल लाइन्स, जीरो रोड और प्रयागराज डिपो आते हैं. जबकि चार ग्रामीण डिपो में बादशाहपुर, लालगंज, प्रतापगढ़ और मिर्जापुर आता हैं. उनके मुताबिक रीजन में 522 रोडवेज और 77 अनुबंधित बसों का संचालन किया जा रहा है. जिनमें रात्रि में सेवायें देने वाली बसों में प्राथमिकता के आधार पर ऑल वैदर लाइटें लगायी जायेंगी.

ड्राइवरों और रोडवेज कर्मियों ने की है मांग
Loading...

वहीं बस चालकों और रोडवेज कर्मियों ने कोहरे के मद्देनजर बसों में ऑल वेदर लाइटें जल्द लगाये जाने की मांग की है. बसों में ऑल वेदर लाइटें लगाये जाने से न केवल रोडवेज बसों की यात्रा सुगम और सुरक्षित होगी, बल्कि समय के साथ ही साथ फ्यूल के रूप में भी परिवहन निगम को अच्छी खासी बचत होगी.

ये भी पढ़ें:

थाने में घुसा घोड़ा पछाड़ सांप तो नतमस्तक हुई पुलिस, सिपाही बजाने लगा बीन

दिल्ली में वकील-पुलिस मारपीट के विरोध में यूपी में 8 नवम्बर को हड़ताल का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...