Home /News /uttar-pradesh /

हाईकोर्ट ने बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर के डीएम को जारी किया अवमानना नोटिस, जानिए पूरा मामला

हाईकोर्ट ने बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर के डीएम को जारी किया अवमानना नोटिस, जानिए पूरा मामला

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुलंदशहर और गाजियाबाद डीएम को जारी अवमानना नोटिस

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुलंदशहर और गाजियाबाद डीएम को जारी अवमानना नोटिस

Allahabad High Court News: याची का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी और विभू राय का कहना था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2014 में एक जनहित याचिका पर आदेश पारित किया था. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि पर्यावरण मानकों व ईंट भट्ठा नियमों का उल्लंघन करके चलाए जा रहे हैं. जिससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है और लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इसलिए ईंट‌ भट्टों को तत्काल बंद कराया जाए.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने एनसीआर  में पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर अवैध रूप से ईंट भट्टों के संचालन पर कड़ा रुख अपनाया है. हाईकोर्ट ने बुलंदशहर (Bulandshahr) और गौतमबुद्ध नगर (Noida) के जिलाधिकारियों को अवमानना नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने बुलंदशहर के डीएम चंद्रप्रकाश सिंह और गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई  को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण भी मांगा है. हाईकोर्ट ने पूछा है कि 2014 में कोर्ट द्वारा दिए आदेश का पालन न किए जाने पर क्यों न उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाई शुरू की जाए. यह आदेश जस्टिस अब्दुल मोईन ने याचिकाकर्ता सोमबीर की अवमानना याचिका पर दिया है.

याची का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी और विभू राय का कहना था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2014 में एक जनहित याचिका पर आदेश पारित किया था. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि पर्यावरण मानकों व ईंट भट्ठा नियमों का उल्लंघन करके चलाए जा रहे हैं. जिससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है और लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इसलिए ईंट‌ भट्टों को तत्काल बंद कराया जाए.

कोर्ट के आदेश का स्पष्ट उल्लंघन
इसके बाद अक्टूबर 2021 में एनजीटी के निर्देश पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र सभी ईंट भट्टे बंद करने का निर्देश दिया है. याची ने कोर्ट के आदेश को लेकर अधिकारियों को अवगत भी कराया. इसके बावजूद अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया और कोई कार्रवाई नहीं की गई. जिससे ईंट भट्टों का संचालन अभी भी हो रहा है, जो कि कोर्ट के आदेश का स्पष्ट उल्लंघन है.

Tags: Allahabad high court, Allahabad High Court Latest Order, Allahabad news, Prayagraj News, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर