लाइव टीवी

अपराध खुली जगह पर हो तो ही SC/ST एक्ट की धारा लागू: इलाहाबाद हाईकोर्ट
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 25, 2020, 8:51 AM IST
अपराध खुली जगह पर हो तो ही SC/ST एक्ट की धारा लागू: इलाहाबाद हाईकोर्ट
इलाहाबाद हाईकोर्ट एससी-एसटी कानून को लेकर व्‍यवस्‍था दी है. (फाइल फोटो)

सोनभद्र के केपी ठाकुर की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad Court) ने यह व्‍यवस्‍था दी.

  • Share this:
प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने एससी-एसटी एक्ट (SC-ST Act) को लेकर बड़ा आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने कहा है कि एससी-एसटी एक्ट तभी लागू होता है, जब अपराध सार्वजनिक स्थान पर हुआ हो. बंद कमरे में हुई घटना में एससी-एसटी एक्ट की धारा प्रभावी नहीं होती, क्योंकि बंद कमरे में हुई बात कोई बाहरी नहीं सुन पाता. कोर्ट ने कहा कि बंद कमरे में हुई घटना से समाज में पीड़ित की छवि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

सोनभद्र के केपी ठाकुर की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति आरके गौतम ने दिया. याची के अधिवक्ता सुनील कुमार त्रिपाठी का कहना था कि याची केपी ठाकुर खनन विभाग के अधिकारी हैं. खनन विभाग के कर्मचारी विनोद कुमार तनया जो इस मामले का शिकायतकर्ता हैं, उनके खिलाफ विभागीय जांच लंबित थी. इस सिलसिले में याची ने शिकायतकर्ता को अपने कार्यालय में साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए बुलाया था. शिकायतकर्ता विनोद अपने साथ सहकर्मी एमपी तिवारी को लेकर गया था. याची ने तिवारी को चेंबर के बाहर रुकने को कहा.

दी यह व्‍यवस्‍था
इसके बाद विनोद ने केपी ठाकुर के खिलाफ मारपीट, जान से मारने की धमकी और एससी-एसटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज करवा दिया. एफआईआर में घटना का जो वक्त बताया है, उस वक्त याची और शिकायतकर्ता ही चैंबर में थे. वकील ने सुप्रीम कोर्ट के एक निर्णय का हवाला देते हुए कहा कि यदि घटना पब्लिक व्यू में नहीं है तो एससी/एसटी ऐक्ट की धारा नहीं बनती है. कोर्ट ने इस दलील को स्वीकार करते हुए केस से एससी/एसटी एक्ट की धारा रद्द कर दी. हालांकि, कोर्ट ने मारपीट, जान से मारने की धमकी और अन्य धाराओं में के तहत मुकदमे की कार्रवाई जारी रखने की छूट दी है.



ये भी पढ़ें -
सपा सांसद आजम खान और उनके परिवार की अग्रिम जमानत याचिका खारिज, ये है मामला
सुन्नी वक्फ बोर्ड ने स्वीकार की अयोध्या में पांच एकड़ जमीन, मस्जिद के साथ बनेगा चैरिटेबल हॉस्पिटल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 8:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर