Home /News /uttar-pradesh /

गंगा प्रदूषण पर हाईकोर्ट ने मैगसेसे अवार्डी राजेंद्र सिंह को दी ये नसीहत

गंगा प्रदूषण पर हाईकोर्ट ने मैगसेसे अवार्डी राजेंद्र सिंह को दी ये नसीहत

इलाहाबाद हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मैग्सेसे अवार्ड प्राप्त राजेंद्र सिंह और अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं को नसीहत दी. कोर्ट ने कहा कि समाजिक कार्यकर्ता हैं तो स्वयं उन्होंने गंगा को साफ करने के लिए क्या किया बताएं? बिना कोई प्रयास किये गंगा की चिंता में कोर्ट आना सही नहीं है.

अधिक पढ़ें ...
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मैग्सेसे अवार्ड प्राप्त राजेंद्र सिंह और अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं को नसीहत दी है. हाईकोर्ट ने कहा है कि जनहित याचिका दाखिल करने से पहले गंगा में प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता के लिए स्वयं कदम उठाएं. बिना दस्तावेजी सबूत के प्रदूषित गंगा को स्वच्छ रखने का दावा न करें.

सवर्ण आरक्षण: बीजेपी के इस मास्टरस्ट्रोक से न केवल पॉलिटिकल बल्कि होगा बड़ा सोशल इम्पैक्ट

अध्ययन के पश्चात ही याचिका दाखिल करें. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने कहा​ कि क्यों न हर्जाने के साथ ये याचिका खारिज की जाए. कोर्ट की नसीहत के बाद गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने की जनजागरूकता के लिए राज्य सरकार को निर्देश जारी करने की जनहित याचिका वापस ली. कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी.

मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर व् न्यायमूर्ति सी डी सिंह की खंडपीठ ने राजेंद्र सिंह व कई अन्य की जनहित याचिका ख़ारिज की. याचीगण का कहना था कि उत्तराखंड से उत्तर प्रदेश तक गंगा का पानी पीने योग्य नहीं है. गंगा की प्रदूषण मुक्त रखने की मांग में स्वामी सदानन्द ने प्राणों की आहुति दी है.

यूपी सरकार आरक्षण पर पिछड़ों को आपस में लड़ाना चाहती है: अनुप्रिया पटेल

कोर्ट ने कहा अलवर में बैठ गंगा सफाई करना चाहते हैं. हलफनामा देने कोर्ट नहीं आ सकते. ऐसे लोग गंगा की सफाई क्या करेंगे? कुम्भ मेला नजदीक है. याची यदि वास्तव में कुछ करना चाहते हैं तो उन्हें नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में जाना चाहिए और समाजिक कार्यकर्ता हैं तो स्वयं उन्होंने गंगा को साफ करने के लिए क्या किया बताएं? बिना कोई प्रयास किये गंगा की चिंता में कोर्ट आना सही नहीं है. कोर्ट ने तीखी आलोचना की.

ये भी पढ़ें: 

खनन घोटाले में सीबीआई जांच: मायावती ने अखिलेश यादव को किया फोन, बोलीं...

भू-माफिया, सियासत और अफसरशाही के बीच खेला जाता है अवैध खनन का खेल!

खनन घोटाला: याचिकाकर्ता विजय द्विवेदी ने बताया जान को खतरा, मांगी 'Y' श्रेणी सुरक्षा

शामली: भाकियू के जिलाध्यक्ष और गर्लफ्रेंड के बीच अश्लील बातचीत का ऑडियो वायरल

Tags: Allahabad high court, Allahabad news, Clean Ganga Campaign, Magsaysay awardee, Rajendra singh, Up news in hindi, Uttarpradesh news, इलाहाबाद

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर