इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- झगड़े में मौत हत्या नहीं मानव वध, पीड़ित परिवार को मुआवजे का आदेश
Allahabad News in Hindi

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- झगड़े में मौत हत्या नहीं मानव वध, पीड़ित परिवार को मुआवजे का आदेश
इलाहाबाद हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने आरोपी की तत्काल रिहाई का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि आरोपी रिहा होने के तीन माह के भीतर 50 हजार रूपये बतौर मुआवजा कोर्ट में जमा करे.

  • Share this:
प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने आपसी झगड़े में हुई मौत के मामले में हत्या (Murder) के आरोप में सत्र न्यायालय द्वारा दी गई आजीवन कारावास की सजा को रद्द कर दिया. हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान इस तरह की हत्या को मानव वध करार देते हुए 1 1साल 11 माह तक जेल में बिताये समय को सजा के लिए पर्याप्त माना है.

हाईकोर्ट ने आरोपी की तत्काल रिहाई का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि आरोपी रिहा होने के तीन माह के भीतर 50 हजार रूपये बतौर मुआवजा कोर्ट में जमा करे. जिसे मृतक के माता-पिता को दिया जाए. यह फैसला न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर तथा न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव की खंडपीठ ने अलीगढ़ के श्रवण की अपील को आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए दिया.

ज्ञात हो कि श्रीमती रानी ने 7 मार्च 2008 को प्राथमिकी दर्ज करायी. जिसमे आरोप लगाया कि उसका बेटा संतोष 6 मार्च की रात साढ़े दस बजे बिजली की मरम्मत कर रहा था. आरोपी की दीवार पर होने के कारण राजू से उसका झगड़ा हुआ. राजू ने संतोष को पकड़ लिया और श्रवण ने चाकू से हमला किया. शिकायतकर्ता मां, उसके पति व देवर के पहुंचने पर हत्यारे भाग गये. अस्पताल में डाक्टर ने संतोष को मृत घोषित कर दिया.



मामले में पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की और अपर सत्र न्यायाधीश अलीगढ़ ने हत्या का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनायी. जिसे अपील मे चुनौती दी गयी थी. कोर्ट ने कहा कि घटना के चश्मदीद गवाह हैं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैमरेज व शॉक बताया गया है. यह साक्ष्य नही है कि हत्या की योजना थी. अचानक झगड़ा हुआ और जिसके चलते मौत हो गयी. इसे हत्या नही कहा जा सकता. आरोपी मानव वध का दोषी है. कोर्ट ने काटी सजा को पर्याप्त माना और मुआवजा देने का आदेश देते हुए रिहा करने का निर्देश दिया.
ये भी पढ़ें:

कानपुर: महिला ने पति पर लगाया तीन तलाक और पिटाई से गर्भपात का आरोप

पुलिस पर हमले का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, थाना प्रभारी समेत 11 क्वारेंटाइन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज