अगर आप एडल्ट हैं तो कर सकते हैं अपनी मर्जी से शादी, पढ़ें Allahabad HC का ये आदेश
Allahabad News in Hindi

अगर आप एडल्ट हैं तो कर सकते हैं अपनी मर्जी से शादी, पढ़ें Allahabad HC का ये आदेश
इलाहाबाद हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि दो बालिग लड़का-लड़की अपनी मर्जी से जहां और जिसके साथ रहना चाहें रह सकते हैं. कोर्ट या पारिवारिक रिश्तेदारों को उनके जीवन की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
प्रयागराज. अगर आप बालिग हैं और अपनी मर्जी से शादी करना चाहते हैं तो अब परिवार या रिश्तेदार अडंगा नहीं लगा सकते. जी हां, आपने सही पढ़ा. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने एक याचिका को ख़ारिज करते हुए यह फैसला सुनाया. साथ ही हाईकोर्ट ने कहा कि एक बालिग़ लड़का व लड़की अपने मर्जी के मालिक है और अपनी पसंद के अनुसार शादी (Love Marriage) कर सकते है. परिवार या रिश्तेदारों को शादी में हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है.

परेशान करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई का अधिकार

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि दो बालिग लड़का-लड़की अपनी मर्जी से जहां और जिसके साथ रहना चाहें रह सकते हैं. कोर्ट या पारिवारिक रिश्तेदारों को उनके जीवन की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है. कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों का हवाला देते हुए फिलहाल परिवार द्वारा उन्हें परेशान करने से एवं जीवन स्वतंत्रता हस्तक्षेप करने से रोकने का आदेश देने से इनकार करते हुए याचिका खारिज कर दी. लेकिन हाईकोर्ट ने कहा कि याची उसे परेशान करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई कर सकती है. यह आदेश न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया ने रेशमा देवी व अन्य की याचिका पर दिया.



ये थी याचिका



याची का कहना था कि उसने अपनी मर्जी से शादी की है और अपने पति के साथ रह रही है. उसके परिवार वाले उसे परेशान कर रहे हैं. अपर महाधिवक्ता वरिष्ठ अधिवक्ता एमसी चतुर्वेदी ने याचिका को यह कहते हुए खारिज करने की मांग की कि याची ने 6 सितंबर 2019 को शादी की तो उस समय वह नाबालिग थी. नाबालिग को संरक्षण देने का अधिकार माता-पिता को है. याचिका पोषणीय नहीं है. लेकिन कोर्ट ने कहा कि याची वर्तमान समय में 18वर्ष से अधिक आयु की है और बालिग है. उसे अपनी मर्जी से जहां चाहे रहने का अधिकार है.

ये भी पढ़ें:

कानपुर: महिला ने पति पर लगाया तीन तलाक और पिटाई से गर्भपात का आरोप

पुलिस पर हमले का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, थाना प्रभारी समेत 11 क्वारेंटाइन
First published: May 28, 2020, 1:48 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading