लाइव टीवी

इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदला, अब मिली है ये नई पहचान
Allahabad News in Hindi

भाषा
Updated: February 20, 2020, 10:38 PM IST
इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदला, अब मिली है ये नई पहचान
इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदला

राजभवन की ओर से इस संबंध में आज देर शाम अधिसूचना जारी की गई जिसमें इलाहाबाद(Allahabad) जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन (Prayagraj junction) कर दिया गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: February 20, 2020, 10:38 PM IST
  • Share this:


प्रयागराज. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) द्वारा इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के करीब एक साल बाद संगम नगरी के रेलवे जंक्शन का नाम भी प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया. राजभवन की ओर से इस संबंध में आज देर शाम अधिसूचना जारी की गई जिसमें इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया है.

इसी तरह शहर के इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट स्टेशन का नाम प्रयागराज संगम कर दिया गया है. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजित कुमार सिंह ने बताया, 'अब चूंकि राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है, इसके आधार पर रेलवे नए स्टेशन कोड आबंटित करेगी. ये कोड संभवतः कल ही आबंटित हो जाने चाहिए.'





उन्होंने बताया कि कोड आबंटित होते ही टिकट आरक्षण प्रणाली में ये कोड बदल जाएंगे. जहां तक स्टेशन के नाम बदलने की बात है, कोड मिलते ही वह कार्रवाई शुरू हो जाएगी. कोड मिले बगैर स्टेशन का नाम बदलने से यात्री असमंजस में पड़ सकते हैं. सिंह ने बताया कि कोड मिलते ही टिकट आरक्षण भी नए कोड पर किया जाएगा.

आपको बता दें कि रेल मंत्री रविवार को प्रयागराज में वैश्य महाकुम्भ सम्मेलन में शामिल होने आ रहे हैं और उनके प्रयागराज आगमन से पहले रेलवे नया कोड आबंटित कर सकता है.


ये भी पढ़ें: 


ट्रंप का आगरा दौरा: इस पूरे इलाके में नहीं बजेगी मोबाइल फोन की घंटी


केंद्र सरकार की मंशा शाहीन बाग आंदोलन समाप्त करने की नहीं: संजय सिंह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 10:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर