लाइव टीवी

संगम की रेती पर बसे माघ मेले के दुधिया रोशनी में जगमगाते अद्भुत नज़ारे...
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 31, 2020, 7:32 PM IST
संगम की रेती पर बसे माघ मेले के दुधिया रोशनी में जगमगाते अद्भुत नज़ारे...
दुधिया रौशनी में नहाया तम्बुओं का शहर

माघ मेले (Magh Mela) के विहंगम नजारे को करीब से निहारने और कैमरे में कैद करने के लिए श्रद्धालु बड़ी तादात में शास्त्री ब्रिज पर शाम को पहुंच जाते हैं. पर्यटक व श्रद्धालु न केवल ये नजारा अपने कैमरे में कैद करते हैं, बल्कि सेल्फी भी लेते नजर आते हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. संगम नगरी (Sangam nagari) प्रयागराज (Prayagraj) में संगम की रेती पर इन दिनों माघ मेला (Magh Mela) चल रहा है. दस जनवरी पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व से लेकर 21 फरवरी महाशिवरात्रि (Maha-Shiv-ratri) के पर्व तक चलने वाले माघ मेले में 2560 बीघे में तम्बुओं का एक पूरा शहर बसता है. जिसमें लाखों कल्पवासी और श्रद्धालु भी रहते हैं. दिन में माघ मेले की तस्वीरें आपने जरुर देखी होंगी. लेकिन आज हम आपको इस मेले के एक दूसरे ही रुप से रुबरु कराने जा रहे हैं. जी हां रात में माघ मेले में जब हजारों लाइटें एक साथ जलती हैं तो शास्त्री ब्रिज से मेले का भव्य नजारा दिखायी देता है. ऐसा लगता है कि मानो तारे जमीं पर उतर आयें हों.

magh mela, sangam nagari, prayagraj
शास्त्री ब्रिज से कुछ ऐसा दिखता है नजारा


दूधिया रोशनी में नहाये तम्बुओं के इस शहर के दिव्य और भव्य नजारे को news 18 अपने कैमरे से अपने करोड़ों दर्शकों तक पहुंचा रहा है. इस दृश्य को करीब से निहारने और कैमरे में कैद करने के लिए श्रद्धालु बड़ी तादात में शास्त्री ब्रिज पर पहुंच रहे हैं. पर्यटक व श्रद्धालु न केवल ये नजारा अपने कैमरे में कैद करते हैं, बल्कि सेल्फी भी ले रहे हैं.



magh mela, sangam nagari, prayagraj
जगमगाता तम्बुओं का शहर




अलौकिक नजारा
दरअसल संगम की रेती पर तीन जोन और सात सेक्टरों में बसाये गए तम्बुओं के शहर में बिजली विभाग की ओर से भी व्यापक इंतजाम किए जाते हैं. मेले में बिजली विभाग की ओर से 400 केवीए के 49 और 100 केवीए के 28 ट्रांसफार्मर लगाये गए हैं. वहीं 15 हजार पोलों पर 15 हजार एलईडी लाइटें भी लगाई गईं है. पूरे मेले में चार सौ किमी लाइन और छह किलोमीटर केबल बिछायी गई है. जबकि मेले में एक लाख अस्थायी कनेक्शन भी दिए गए हैं. इसके साथ ही पांचों पान्टून ब्रिजों पर भी लाइटिंग की व्यवस्था मेले में की गई है. मेले के रास्तों और संगम एरिया को रोशन करने के लिए लगभग 5- हाईमास्ट लाइटें भी लगायी गईं हैं. माघ मेले में बिजली विभाग की ओर से की गई इस तैयारी की वजह माघ मेले में रात का नजारा बेहद अलौकिक नजर आता है.

ये भी पढ़ें-  अब स्मार्ट मीटर ने उपभोक्ताओं को ठगा, ऊर्जा मंत्री ने दिए जांच के आदेश !

 

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का सीएए विरोधियों पर तीखा हमला, अखिलेश यादव पर भी पलटवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2020, 7:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading