प्रयागराज में 74 केन्द्रों पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, कोरोना को देखते हुए किये गये खास इंतजाम
Allahabad News in Hindi

प्रयागराज में 74 केन्द्रों पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, कोरोना को देखते हुए किये गये खास इंतजाम
इलाहाबाद में बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

बीएड प्रवेश परीक्षा (B.Ed. Entrance Exam) को लेकर प्रयागराज जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 74 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं. इन परीक्षा केन्द्रों पर 25366 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

  • Share this:
इलाहाबाद. कोरोना काल (Corona Crisis) में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की ओर से 9 अगस्त को पूरे प्रदेश में यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020-22 (B.Ed. Entrance Exam) आयोजित की जा रही है. प्रदेश भर में आयोजित हो रही इस परीक्षा में चार लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. कोरोना संक्रमण के बीच इस परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रयागराज जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 74 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं. इन परीक्षा केन्द्रों पर 25366 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

प्रवेश परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ बजे से 12 बजे और दो बजे से पांच बजे आयोजित की जायेगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों को सेनिटाइज किया गया है. वहीं परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ-साथ मास्क पहनने के निर्देश दिये गये हैं. पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षा केन्द्रों को फिर से सेनिटाइज किया जायेगा.

बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम सिटी प्रयागराज अशोक कुमार कन्नौजिया के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों पर आने वाले परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जायेगी. यदि उनका बॉडी टैम्प्रेचर ज्यादा होगा तो उन्हें अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा देने की व्यवस्था की जायेगी. लेकिन किसी परीक्षार्थी को परीक्षा देने से रोका नहीं जायेगा.



एडीएम सिटी के मुताबिक राज्य विश्व विद्यालय प्रयागराज को जिले में बीएड प्रवेश परीक्षा का नोडल बनाया गया है. राज्य विश्व विद्यालय की ओर से कोरोना को देखते हुए सभी गाइडलाइन का पालन कराते हुए प्रवेश परीक्षा सम्पन्न कराने का निर्देश दिया गया है. नकल विहीन, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराने के लिए राज्य विश्व विद्यालय के आब्जर्बर भी लगाये गए हैं. इसके साथ ही पर्याप्त पुलिस बल की भी व्यवस्था की गई है.
एडीएम सिटी के मुताबिक रविवार को वीकेंड लॉकडाउन के चलते आम तौर पर लोकल कन्वेंस बंद रहते हैं. लेकिन बीएड प्रवेश परीक्षा के चलते बड़ी तादात में बाहरी जिलों से परीक्षार्थियों के आने के चलते सिटी बसें, ऑटो, टैम्पो और ई रिक्शा रविवार को भी आम दिनों की ही तरह चलेंगे. ताकि परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने में कोई दिक्कत या परेशानी न हो. इसके साथ ही यूपीएसआरटीसी के रीजनल मैनेजर को भी अतिरिक्त बसें चलाने का निर्देश दिया गया है. ताकि बीएड प्रवेश परीक्षा खत्म होने के बाद बस अड्डे पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो और परीक्षार्थी आराम से अपने घरों को लौट सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज