अपना शहर चुनें

States

जिस साधु ने संसार छोड़ दिया उसके लिए चिलम छोड़ना कौन सी बड़ी बात: रामदेव

बाबा रामदेव (File Photo)
बाबा रामदेव (File Photo)

कुम्भ मेले में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए रामदेव ने कहा, "आज तक एक भी संन्यासी को भारत रत्न क्यों नहीं मिला."

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2019, 4:31 PM IST
  • Share this:
योग गुरु बाबा रामदेव इन दिनों प्रयागराज कुंभ में डेरा जमाए हुए हैं. योग गुरु ने आगे कहा कि इस देश में 6 लाख गांव हैं. एक गांव पर दो साधु बैठ जाए और इस देश की राजनीति व अर्थनीति कैसी हो साधु अपने हाथ में लेते हुए तय करें तो सब कुछ हो सकता है. रामदेव ने साधुओं को अपने में सुधार लाने की सीख देते हुए कहा कि साधु चिलम पी रहा है, यह किस शास्त्र में लिखा है? अपने अंदर की बुराइयों को खत्म करके हम विश्व विजेता बन सकते हैं. रामदेव ने कहा कि जिस साधु ने संसार छोड़ दिया है, उसके लिए चिलम छोड़ना कौन सी बड़ी बात है?

योग गुरु स्वामी रामदेव ने भारतीय साधु संन्यासियों का राष्ट्र निर्माण में योगदान कमतर आंकने के केंद्र के रुख पर दुख व्यक्त किया. रामदेव ने कहा कि जब इस देश में मदर टेरेसा को भारत रत्न मिलता है, खिलाड़ियों को भारत रत्न मिलता है तो क्या महर्षि दयानंद और स्वामी विवेकानंद का राष्ट्र निर्माण में योगदान राजनेताओं, कलाकारों से कम है.

कुम्भ मेले में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए रामदेव ने कहा, "आज तक एक भी संन्यासी को भारत रत्न क्यों नहीं मिला. मदर टेरेसा को इसलिए यह सम्मान दे सकते हैं क्योंकि वह ईसाई थीं, लेकिन भारत के साधु सन्यासियों को नहीं दे सकते क्योंकि वे हिंदू हैं. तो हिंदू होना क्या गुनाह है.”




उन्होंने कहा, “हमारे साधु संतों को भी वही गौरव मिलना चाहिए जो किसी भी मत, पंथ, संप्रदाय के लोगों को मिलता है. क्या गुरू नानक देव जी, गुरू गोबिंद सिंह जी का कम योगदान है. ऐसे हमारे कितने ही साधु-संत हैं, जिन्होंने लाखों-करोड़ों बच्चों को शिक्षा दीक्षा संस्कार देकर उनको नवजीवन दिया.”

ये भी पढ़ें-

शादी के कार्ड में सपा कार्यकर्ता ने मांगे पार्टी के लिए वोट, अखिलेश बोले- शादी में जरूर आऊंगा

प्रयागराज पहुंचे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कुंभ में लगाई डुबकी, वायरल हुई तस्वीर..

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज