चंद्र ग्रहण पर बन रहा है दुर्लभ योग, बंद रहेंगे बड़े हनुमान मंदिर के कपाट

बड़े हनुमान मंदिर के महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि बुधवार को सुबह पांच बजे के बाद मंदिर की साफ सफाई और पूजा-अर्चना के बाद कपाट खोले जाएंगे.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:16 AM IST
चंद्र ग्रहण पर बन रहा है दुर्लभ योग, बंद रहेंगे बड़े हनुमान मंदिर के कपाट
चंद्र ग्रहण पर बन रहा है दुर्लभ योग
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:16 AM IST
चंद्र ग्रहण का दुर्लभ योग बनने के कारण प्रयागराज के प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर के कपाट ग्रहण लगने से नौ घंटे पहले पूजा-अर्चना के बाद बंद कर दिए जाएंगे. मंदिर के महंत नरेंद्र गिरी के अनुसार देर रात 1.54 बजे 149 साल के बाद यह योग बन रहा है. गुरु पुर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण के चलते सूतक लग जाएगा. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देना चाहिए. चंद्र पर लगे ग्रहण को देखना नहीं चाहिए. घरों की दीवारों पर गेरुआ के चिह्न लगाने चाहिए. महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि बुधवार को सुबह पांच बजे के बाद बड़े हनुमान मंदिर की साफ-सफाई और पूजा-अर्चना करने के बाद कपाट खोले जाएंगे.

गुरु पूर्णिमा का पर्व

अयोध्या में गुरु पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव, मंगलवार को गुरु पूर्णिमा का पर्व,  दोपहर 12 बजे से चंद्रग्रहण का सूतक शुरू होगा. दोपहर 12 बजे तक ही गुरु पर्व मनेगा. 12 बजे के बाद मंदिरों के कपाट सूतक लगने से बंद होंगे. श्री रामलला के एक ही पहर दर्शन होगा. 17 जुलाई को गुरुपर्व का भोजन प्रसाद कार्यक्रम होगा.

ऐसा रहेगा ग्रहण का काल

ज्योतिषी के मुताबिक चंद्र ग्रहण का नजारा करीब 3 घंटे तक दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण का सूतक 16 जुलाई को दोपहर 3 बजे से लग जाएगा और 17 जुलाई को सुबह 4.30 बजे तक रहेगा. सूतक लगने से पूर्व ही मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे. इससे पहले गुरु पूजन किया जा सकेगा. 16 जुलाई की मध्य रात्रि 1.32 बजे ग्रहण का स्पर्श होगा और ग्रहण रात 3.01 बजे तक रहेगा. ग्रहण का समय 2.58 घंटे का रहेगा.

(रिपोर्ट: सर्वेश दूबे)

ये भी पढ़ें:
Loading...

पुलिस पर हमला कर फरार होने वाला इनामी अपराधी रोहित साथी संग मुठभेड़ में ढेर

सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, भड़के कार्यकर्ताओं ने काटा बवाल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 9:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...