Home /News /uttar-pradesh /

bank holiday list banks closed for 7 days between mar 17 29

Bank Holiday List: ध्यान रहे; 17 से 29 मार्च के बीच 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें तारीख

Bank Holiday List: 17 मार्च से 29 मार्च के बीच 7 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday List: 17 मार्च से 29 मार्च के बीच 7 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday News: अगर आप बैंकों से ऑफलाइन लेन-देन करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Bank Holiday) में अगर आप बैंकिंग कामकाज करने की सोच रहे हैं तो इस महीने के 7 दिन आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जी हां, 17 मार्च से 29 मार्च के बीच कुल सात दिनों तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों यानी सरकारी बैंकों (Bank Closed) में कोई काम नहीं होगा. हालांकि, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग गतिविधियां निर्बाध रूप से जारी रहेंगी.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज: अगर आप बैंकों से ऑफलाइन लेन-देन करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Bank Holiday) में अगर आप बैंकिंग कामकाज करने की सोच रहे हैं तो इस महीने के 7 दिन आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जी हां, 17 मार्च से 29 मार्च के बीच कुल सात दिनों तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों यानी सरकारी बैंकों (Bank Closed) में कोई काम नहीं होगा. हालांकि, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग गतिविधियां निर्बाध रूप से जारी रहेंगी.

वर्किंग कलैण्डर के अनुसार, 17 मार्च से 29 मार्च के बीच बैंकों में पांच दिन अवकाश रहेगा, जबकि ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे. सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक में तैनात वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आगामी शनिवार (19 मार्च) को छोड़कर बैंक 17 मार्च से तीन दिन के लिए बंद रहेंगे. 17 मार्च और 18 मार्च को होली के त्योहार के कारण और फिर 20 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

इसी तरह 26 मार्च से लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. 26 मार्च को महीने का चौथा शनिवार होगा और उसके बाद 27 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 28 और 29 मार्च को सभी सरकारी बैंक कर्मचारी, अपने ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर एक अखिल भारतीय हड़ताल में भाग लेंगे. बैंकिंग क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा किए गए विभिन्न नीतिगत बदलावों के खिलाफ बैंक के कर्मचारी हड़ताल करेंगे. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कर्मचारियों के एक निकाय अखिल भारतीय केंद्रीय बैंक कर्मचारी संघ के साथ ही अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने 28 मार्च और 29 मार्च को अखिल भारतीय हड़ताल करने का फैसला किया है.

बता दें कि बैंक कर्माचरी संघ ने पहले 23 फरवरी और 24 फरवरी को हड़ताल की घोषणा की थी मगर कोविड-19 की स्थिति और कई राज्यों में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इसे स्थगित कर दिया गया था. ट टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, ट्रेड यूनियन नेताओं ने कहा कि जब तक केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के साथ-साथ बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक-2021 के अपने प्रस्ताव को वापस नहीं लेती, हड़ताल योजना के अनुसार आगे बढ़ेगी.

Tags: Bank Holiday, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर