होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /प्रयाग कुम्भ मेला देगा पीएम मोदी के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने का संदेश: सीएम योगी

प्रयाग कुम्भ मेला देगा पीएम मोदी के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने का संदेश: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

सीएम योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

सीएम योगी ने कहा कि कुम्भ से जुड़े सभी विकास कार्यों का पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों उद्घाटन कराने की भी राज्य सरकार तैय ...अधिक पढ़ें

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को इलाहाबाद में कहा कि प्रयाग में लगने वाला कुम्भ मेला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने का संदेश देगा. उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला देश और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजन है. कुम्भ मेले से स्वच्छता, समरसता और भारत की समृद्धि का भी संदेश पूरे देश और दुनिया में जायेगा.

    सीएम योगी ने कहा कि कुम्भ से जुड़े सभी विकास कार्यों का पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों उद्घाटन कराने की भी राज्य सरकार तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि नवम्बर के आखिरी हफ्ते में या फिर दिसंबर की शुरुआत में पीएम मोदी कुम्भ से जुड़े विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे. इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से निमंत्रण भी भेजा जा रहा है.

    दो दिवसीय दौरे में कुम्भ कार्यों का बारीकी से निरीक्षण के बाद सीएम ने जहां कुम्भ के विकास और निर्माण कार्यों की प्रगति को लेकर संतोष व्यक्त किया. वहीं उन्होंने विकास कार्यों की समय सीमा 15 नवम्बर से बढ़ाकर 30 नवम्बर भी कर दिया है. सीएम ने कहा कि कुम्भ से जुड़े सभी स्थायी निर्माण और विकास कार्य 30 नवम्बर तक हर हाल में पूरे होंगे. सीएम योगी ने कहा है कि कुम्भ की ब्रांडिंग के लिए सरकार ने कई कार्यक्रम बनाए हैं. जिसमें पांच महत्वपूर्ण स्थानों अयोध्या, काशी, लखनऊ, वृन्दावन और प्रयागराज में वैचारिक कुंभ का आयोजन किया जायेगा.

    सीएम योगी ने कहा कि दो टीमें बनाकर कुम्भ के कार्यों का अवलोकन किया है. सीएम ने कहा है कि प्राचीन वेणी माधव मंदिर, भारद्वाज आश्रम, अक्षयवट, सरस्वती कूप में लोगों के पूजा अर्चना की व्यवस्था हो रही है. त्रिवेणी पुष्प को भव्य बनाया जा रहा है और प्रयागराज की परंपरा से जुड़ा एक म्यूज़ियम भी बनेगा. सीएम ने कहा है कि देश भर के 6 लाख गावों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जहां रैन बसेरे बनेंगे. वहीं दुनिया के 192 देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए अरैल में टेंट सिटी बसायी जा रही है.

    सीएम योगी ने अधिकारियों को सभी कार्य समय सीमा के अंदर पूरा करने का भी निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि पहली बार कुंभ और स्वच्छता का लोगो बना है और कुंभ की वेबसाइट भी बनायी गयी है. सीएम योगी ने मीडिया और समाज के लोगों से अपील की है कि इस आयोजन से जुड़ कर इसे सफल बनायें. सीएम ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम भव्य और दिव्य कुम्भ का आयोजन करने में सफल होंगे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्य नाथ ने पुलिस लाइन मैदान में आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस के वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. ग्राम्य विकास विभाग के ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत हुए कार्यक्रम में सीएम ने योजना की महिला लाभार्थियों को वाहनों की चाभियां सौंपी.

    ये भी पढ़ें: 

    AMU में 'आजादी' के नारे लगाने पर सरकार सख्त, आतंकी मन्नान के करीबियों की होगी जांच

    संभल: ठांय-ठांय की आवाज पर बोले एसपी- पुलिसकर्मियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

    बरेली: सुहागरात के दिन दूल्हा निकला किन्नर, पत्नी ने दर्ज कराई FIR

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    Tags: Allahabad Kumbh Mela, Pm narendra modi, Up news in hindi, Uttarpradesh news, Yogi adityanath, इलाहाबाद

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें