Home /News /uttar-pradesh /

5 को महंत नरेंद्र गिरि का षोडशी संस्कार और बलबीर गिरि का पट्टकाभिषेक, CM समेत शामिल होंगीं कई हस्तियां

5 को महंत नरेंद्र गिरि का षोडशी संस्कार और बलबीर गिरि का पट्टकाभिषेक, CM समेत शामिल होंगीं कई हस्तियां

5 अक्टूबर को महंत नरेंद्र गिरि का षोडशी कार्यक्रम, बलवीर गिरि का पट्टाभिषेक भी होगा .

5 अक्टूबर को महंत नरेंद्र गिरि का षोडशी कार्यक्रम, बलवीर गिरि का पट्टाभिषेक भी होगा .

Mahant Narendra Giri death: महंत नरेन्द्र गिरि की षोडशी में देश भर के करीब सात से आठ हजार साधु संत शिरकत करेंगे. इस मौके पर महंत नरेन्द्र गिरि के उत्तराधिकारी बलवीर गिरि का पट्टाभिषेक यानि महंताई की चादर विधि भी की जायेगी.

प्रयागराज: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Akhil Bharatiya Akhara Parishad) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत (Mahant Narendra Giri death) के बाद अब पांच अक्टूबर को होने वाले षोडशी यानी सोलहवें के भंडारे की तैयारियां तेज हो गई हैं. महंत नरेन्द्र गिरि की षोडशी में देश भर के करीब सात से 8 हजार साधु संत भाग लेंगे. इस मौके पर महंत नरेन्द्र गिरि के उत्तराधिकारी बलबीर गिरि का पट्टाभिषेक यानी महंताई की चादर विधि भी की जाएगी.

मठ बाघम्बरी गद्दी में षोडशी और पट्टाभिषेक कार्यक्रम को लेकर टेंट लगाने का काम चल रहा है. मठ में जहां पर महंत नरेन्द्र गिरी की समाधि बनाई गई है, उस स्थान पर भी खास तैयारी की जा रही है. महंत नरेन्द्र गिरि की षोडशी के लिए जो कार्ड छपवाया गया है उसके मुताबिक सुबह 11 बजे मठ में श्रद्धांजलि सभा होगी. इसमें साधु संत और उनके अनुयायी उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. इसके बाद दोपहर 12 बजे महंत नरेन्द्र गिरी के उत्तराधिकारी बलवीर गिरी का पट्टाभिषेक यानि महंताई की चादर विधि भी की जायेगी. दोपहर एक बजे से षोडशी भंडारे की शुरुआत हो जाएगी.

महंत नरेन्द्र गिरी के षोडशी और उनके उत्तराधिकारी बलवीर गिरी के पट्टाभिषेक के कार्यक्रम में लगभग दस हजार लोगों के जुटने की उम्मीद है. षोडशी भंडारे के लिए सभी 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों और साधु संतों को निमंत्रण भेजा गया है. इसके साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को भी निमंत्रण भेजा गया है. वहीं सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम में करीब एक करोड़ का खर्च आयेगा. इसमें महंत नरेन्द्र गिरी के षोडशी कार्यक्रम में आने वाले संत महंतों को दान दक्षिणा भी शामिल है.

ऐसा बताया जा रहा है कि महंत नरेन्द्र गिरी के ब्रह्मलीन होने के बाद परम्परा का पालन करते हुए हरिद्वार के गुर्दड अखाड़े को भी विशेष तौर पर बुलावा भेजा गया है. ये गुर्दड अखाड़ा, निरंजनी अखाड़े का वो हिस्सा है जो षोडसी यानी सोलह संस्कारों का दान पुण्य स्वीकार करता है. इस दान में महंत नरेंद्र गिरी को जो वस्तुएं पसंद थी उन सोलह वस्तुओं का दान ऐसे लोगों किया जाएगा, जिन्होंने अपना पिंडदान किया हो. जिसमें सोने-चांदी के आभूषण भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में पंचायती अखाड़ा निरंजनी के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी के साथ ही अखाड़े के सचिव महंत रवीन्द्र पुरी, सचिव महंत राम रतन गिरी और सचिव महंत ओंकार गिरि भी मौजूद रहेंगे. अखाड़े के तीनों सचिवों की ओर से ही महंत नरेन्द्र गिरि के षोडशी भंडारे और उनके उत्तराधिकारी बलवीर गिरि के पट्टाभिषेक का निमंत्रण पत्र भी छपवाया गया है.

Tags: Akhil Bharatiya Akhara Parishad, Allahabad news, CM Yogi Adityanath, Mahant Balvir Giri, Mahant Narendra Giri Death, Prayagraj News, Shodashi Bhandara, Shodashi Sanskar, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर