कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर होगा 'प्रयागराज', राज्यपाल ने जताई सहमति

योगी ने कहा, 'गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों के संगम का स्थल होने के नाते इलाहाबाद में सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं. अगर सब की सहमति होगी तो इलाहाबाद को प्रयागराज के रूप में ही जाना जाएगा.'

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 14, 2018, 6:14 AM IST
कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर होगा 'प्रयागराज', राज्यपाल ने जताई सहमति
कुंभ कार्यों की समीक्षा बैठक
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 14, 2018, 6:14 AM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने का आश्वासन दिया है. सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम योगी ने कहा कि इसके लिए प्रस्ताव आया है. राज्यपाल राम नाईक ने इस पर सहमति जताई है. प्रदेश सरकार इसके लिए जल्द ही प्रयास करेगी. बताया जा रहा है कि आगामी कैबिनेट बैठक में जिले के नाम को बदलने की मंजूरी सरकार दे सकती है.

सीएम योगी ने कहा, 'उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस प्रस्ताव को मान लिया है और जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाएगा.' योगी ने कहा, 'गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों के संगम का स्थल होने के नाते इलाहाबाद में सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं. अगर सब की सहमति होगी तो इलाहाबाद को प्रयागराज के रूप में ही जाना जाएगा.'

सीएम योगी ने कहा कि इस बार कुंभ का आयोजन भव्य व दिव्य होगा और पहली बार कुंभ के विकास के लिए इतने काम हो रहे हैं. पहली बार कुंभ का लोगो जारी हुआ और इसके लिए सभी 445 परियोजनाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक चल रही हैं. 88 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और सभी काम दिसम्बर तक पूरे कर लिए जाएंगे. श्रद्धालु अक्षयवट व सरस्वती कूप का दर्शन कर सकेंगे.

कुंभ मेले पर और जानकारी देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेला 3200 हेक्टेयर में बसेगा और इसके लिए 40 हजार से ज़्यादा एलईडी लाइट लगेंगी. 80 हजार से ज़्यादा कैंप बनेंगे. 100 मिल्क बूथ और 200 वाटर एटीएम लगेंगे और 20 बैंक एटीएम लगेंगे. इसके अलावा 34 मोबाइल टावर लगेंगे.

ये भी पढ़ें:

 एनकाउंटर के दौरान धोखा दे गई पिस्टल, पुलिसकर्मियों ने मुंह से निकाली ठांय-ठांय की आवाज़

 शिवपाल को बंगला दिए जाने से भड़के राजभर, बताया बीजेपी का एजेंट
Loading...

भाजपा के शासनकाल में ही होगा अयोध्या में राममंदिर का निर्माणः भाजपा
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर