यूपी में जड़े जमाने के लिए कांग्रेस ने लिया GK का सहारा, पूछा BJP पर ये सवाल

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 2, 2019, 11:36 AM IST
यूपी में जड़े जमाने के लिए कांग्रेस ने लिया GK का सहारा, पूछा BJP पर ये सवाल
यूपी में खोई साख वापस पाने की जुगत में कांग्रेस

दिलचस्प है कि इस प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था और वह सवाल था कि मानवीय मूल्य को सराहते हुए यह वक्तव्य किस भाजपा नेता ने दिया था, 'अगर मैं जिंदा हूं तो राजीव गांधी की वजह से'.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अपनी खोई हुई साख वापस पाने के लिए कांग्रेस (Congress) पार्टी ने अगले कुछ वर्षों में मतदाता बनने जा रहे किशोरों के लिए 'मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है' शीर्षक से रविवार को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की. यहां केपी इंटरमीडिएट कॉलेज में आयोजित इस प्रतियोगिता में ज्यादातर प्रश्न राजीव गांधी (Rajiv Gandhi), इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की उपलब्धियों से संबंधित थे. साथ ही एक प्रश्न बीजेपी (BJP) से जुड़ा था.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता किशोर वार्ष्णेय ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई है. देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई.

इस परीक्षा में 35-36 प्रश्न राजीव गांधी से जुड़े थे
परीक्षा में ओएमआर शीट पर कुल 60 प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न के सामने सही उत्तर पर निशान लगाने के लिए चार विकल्प दिए गए थे. इस परीक्षा में 35-36 प्रश्न राजीव गांधी से जुड़े थे और करीब 10-12 प्रश्न कांग्रेस पार्टी, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़े थे.

झांसी के लक्ष्‍मी व्‍यायाम मंदिर में सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल बच्‍चे


प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था
दिलचस्प है कि इस प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था और वह सवाल था कि मानवीय मूल्य को सराहते हुए यह वक्तव्य किस भाजपा नेता ने दिया था, 'अगर मैं जिंदा हूं तो राजीव गांधी की वजह से'. एक घंटे की परीक्षा देकर निकले विद्यार्थियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी दिया गया जिसमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू और प्रतियोगिता आयोजन समिति के संयोजक सचिन नाईक के हस्ताक्षर हैं.
Loading...

झांसी के लक्ष्‍मी व्‍यायाम मंदिर में सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल बच्‍चे कार्यक्रम की प्रस्तुती देते हुए.


लोगों को जमीन और सीढ़ियों पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी
जीजीआईसी की कक्षा 8 की छात्रा मल्लिका पांडेय ने बताया,'परीक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या इतनी अधिक थी कि आधे लोगों को जमीन और सीढ़ियों पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी. सामान्य ज्ञान के नाम पर राजीव गांधी, इंदिरा गांधी पर सवाल भरे पड़े थे'. जीआईसी के कक्षा आठ के छात्र रोहित पाल ने बताया कि प्रश्न पत्र में राजीव गांधी के बारे में पूछा गया था जैसे उन्होंने कौन-कौन सी योजनाएं चलाईं. कुछ प्रश्न सामान्य ज्ञान के भी थे जैसे इसरो का गठन कब हुआ.

झांसी में भी सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
इस दौरान झांसी में भी सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें 5371 बच्‍चों ने भाग लिया. कार्यक्रम के समन्‍वयक कांग्रेस नेता राहुल रिछारिया ने बताया कि सामान्‍य ज्ञान प्रतियोगिता के अलावा बच्‍चों के सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया.

झांसी में बच्‍चों को संबोधित करते कांग्रेस नेता राहुल रिछारिया


कांग्रेस नेताओं ने एकजुटता भी प्रदर्शित की
लंबे समय बाद ऐसा देखने को मिला है जब कांग्रेस ने इस तरह की कोई गतिविध झांसी में की है. प्रतियोगिता के साथ ही कांग्रेस नेताओं ने एकजुटता भी प्रदर्शित की. कार्यक्रम में राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे ओम प्रकाश रिछारिया, मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे प्रदीप जैन आदित्‍य, पूर्व विधायक बृजेंद्र व्‍यास और बड़ी संख्‍या में कांग्रेसी दिनभर मौजूद रहे.

(रिपोर्ट- अनूप कुमार)

ये भी पढ़ें:

लाइट गुल तो मोबाइल की रोशनी में मरीज को लगाए टांके

राम मंदिर के लिए स्वामी परमहंस के साथ मुस्लिमों ने किया हवन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 9:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...