लाइव टीवी

CAA विरोध: कब्रिस्तान पहुंचे कांग्रेस नेता पूर्वजों से बोले- उठें और गवाही दें
Allahabad News in Hindi

एएनआई
Updated: January 24, 2020, 9:04 AM IST
CAA विरोध: कब्रिस्तान पहुंचे कांग्रेस नेता पूर्वजों से बोले- उठें और गवाही दें
कांग्रेस नेता हसीब अहमद (ANI)

कांग्रेस नेता हसीब अहमद (Haseeb Ahmad) ने कहा, 'हम अपने पूर्वजों की कब्रगाह (Graveyard) पर आकर उसी बात की गवाही ले रहे हैं कि आप उठिए और गवाही दीजिए कि हम इस मुल्क के हैं.'

  • Share this:
प्रयागराज. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स (NRC) को लेकर कई दिनों से देश में विरोध हो रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में CAA-NRC विरोध कुछ अलग ही अंदाज में देखने को मिला. यहां कांग्रेस नेता हसीब अहमद (Haseeb Ahmad) अपने पुरखों की कब्र पर भावुक होकर रोने लगे और कहने लगे कि हम अपने पूर्वजों की कब्रगाह पर आए हैं, क्योंकि हमारे पास कुछ बचा नहीं. इस मुल्क के हम वाशिंदे हैं और इसी मुल्क के रहने वाले हैं. पीढ़ियों दर पीढ़ी इसी मुल्क में रहे हैं और इसी मुल्क में जमींदोज हो गए.

पूर्वजों को भी कब्रगाह से उठाकर डिटेंशन सेंटर में रखें
उन्होंने कहा 'हम अपने पूर्वजों की कब्रगाह पर आकर उसी बात की गवाही ले रहे हैं कि आप उठिए और गवाही दीजिए कि हम इस मुल्क के हैं. उन्होंने कहा 'अगर हमको डिटेंशन सेंटर में रखा जाता है तो हमारे पूर्वजों की कब्रगाह से इनको भी निकाला जाए और डिटेंशन सेंटर रखा जाए.'

लखनऊ में भी हो रहा प्रदर्शन
वहीं सीएए के खिलाफ राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर में प्रदर्शन कर रही करीब 125 महिलाओं पर धारा 144 के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि गोमतीनगर के उजरियांव इलाके में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में पांच नामजद तथा 120 अज्ञात महिलाओं के खिलाफ बुधवार को मुकदमा दर्ज किया गया है.

पिछले 7 दिनों से चल रहा है प्रदर्शन
बता दें कि राजधानी लखनऊ के घंटाघर में नागरिक संशोधन कानून (CAA) और NRC के खिलाफ महिलाएं पिछले 7 दिनों से प्रदर्शन कर रही हैं. यहां करीब 413 मुस्लिम महिलाओं ने रोजा रखा तो सैंकड़ों हिंदू बहनों ने वहां यज्ञ किया. प्रदर्शन की सबसे खास बात ये रही कि प्रदर्शन में सिर्फ मुस्लिम महिलाएं ही नहीं हैं बल्कि समाज के तमाम दूसरे धर्मों की महिलाएं भी इस प्रदर्शन में जुट रही हैं.

ये भी पढ़ें: लखनऊ: CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं 125 महिलाओं पर केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 9:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर