प्रयागराज: कोरोना पॉजिटिव मरीजों का बढ़ा आंकड़ा, रेलवे ने उठाया बड़ा कदम
Allahabad News in Hindi

प्रयागराज: कोरोना पॉजिटिव मरीजों का बढ़ा आंकड़ा, रेलवे ने उठाया बड़ा कदम
कोरोना पॉजिटिव मरीजों का बढ़ा आंकड़ा

गौरतलब है कि इससे पहले भी नार्थ सेन्ट्रल रेलवे (NCR) 130 आइसोलेशन कोचेज तैयार कर चुका है. पूर्व में तैयार किए गए 8 आइसोलेशन कोच प्रयागराज जंक्शन (Prayagraj Railway Station) के यार्ड में रिजर्व में रखे गए हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. पूरा देश कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से जूझ रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती तादात को देखते हुए नार्थ सेन्ट्रल रेलवे (North Central Railway) को अब 150 अतिरिक्त कोचेज को आइसोलेशन कोचेज में बदलने की नई जिम्मेदारी मिली है. जबकि उत्तर रेलवे को 350 पैसेंजर कोचेज को आइसोलेसन कोच में बदलने का काम रेलवे बोर्ड ने सौंपा है. नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के सीपीआरओ (CPRO) अजीत कुमार सिंह के मुताबिक अलग-अलग स्थानों पर 150 आइसोलेशन कोच तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें से 50 आइसोलेशन कोच प्रयागराज मंडल तैयार करेगा. जबकि 70 आइसोलेशन कोच झांसी वर्कशाप में तैयार होंगे.

वहीं, बीस कोच झांसी और दस कोच आगरा डिवीजन तैयार करेगा. सीपीआरओ के मुताबिक नये आइसोलेशन कोचेज तैयार करने के लिए कोच चिन्हित किए जा रहे हैं और जल्द ही उन्हें आइसोलेशन कोच में बदलने का काम भी शुरु कर दिया जायेगा. गौरतलब है कि इससे पहले भी नार्थ सेन्ट्रल रेलवे 130 आइसोलेशन कोचेज तैयार कर चुका है. पूर्व में तैयार किए गए 8 आइसोलेशन कोच प्रयागराज जंक्शन के यार्ड में रिजर्व में रखे गए हैं. ताकि कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर इन कोचेज को स्टेशन के प्लेटफार्म पर खड़ा करके उसमें संक्रमितों को भर्ती कर उनका उपचार किया जा सके.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार ने आधी रात को किया 4 वरिष्ठ जेल अधीक्षकों का तबादला, पीएन पांडेय को मिला नैनी जेल का चार्ज



प्रयागराज जंक्शन पर इसके लिए प्लेटफार्म नंबर-6 को तैयार रखा गया है. सीपीआरओ के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से जिस तरह की डिमांड आयेगी, उसी के अनुरूप रेलवे इन कोचेज को स्टेशनों पर खड़ा करेगा. ये कोचेज राज्य सरकार के किसी न किसी अस्पताल से सम्बद्ध रहेंगे और अस्पताल के अतिरक्त बेड के रुप में कार्य करेंगे. उनके मुताबिक ये कोचेज मूवेवल हैं, इसलिए जहां पर जैसी आवश्यकता होगी इन्हें लगाया जायेगा. सीपीआरओ के मुताबिक दिल्ली में आइसोलेशन कोचेज प्लेटफार्म पर लगाये जा चुके हैं. जबकि यूपी के 24 जिलों में आइसोलेशन कोचेज लगाने की मांग राज्य सरकार की ओर से की गई है.
 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading