लाइव टीवी

Coronavirus alert: नार्थ सेन्ट्रल रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाए कई एहतियाती कदम
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 20, 2020, 2:31 PM IST
Coronavirus alert: नार्थ सेन्ट्रल रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाए कई एहतियाती कदम
coronavirus के खतरे को देखते हुए ट्रेनों को सैनिटाईज किया जा रहा है

नार्थ सेन्ट्रल रेलवे (North Central Railway) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए 31 मार्च तक एसी कोचेज में यात्रियों को कंबल न दिए जाने का फैसला लिया है....

  • Share this:
प्रयागराज. देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रोकथाम के लिए नार्थ सेन्ट्रल रेलवे (North-Central Railway) ने भी कई एहतियाती कदम उठाये हैं. प्रयागराज मंडल (Prayagraj Zone) में यात्रियों की बेहतर सुविधा प्रदान करने और वायरस (Covid-19) के संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके तहत एसी कोचेज को कूलिंग से पहले हीटिंग मोड में ले जाकर तीस मिनट तक कोच का तापमान 35 डिग्री रखा जा रहा है. जिसके बाद कोच की कूलिंग की जा रही है. इस प्रकार एसी कोचेज को पूरी तरह से सेनेटाइज (sanitize) किया जा रहा है. एसी कोचेज में यात्रियों को दिए जाने वाले लिनेन (Linen) को भी स्टीम वाश (stem wash) कर सेनेटाइज किया जा रहा है.

यात्रियों को कम्बल नहीं दिया जाएगा
नार्थ सेन्ट्रल रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 31 मार्च तक एसी कोचेज में यात्रियों को कंबल न दिए जाने का फैसला लिया है. इस दौरान एसी कोचेज में यात्रियों को केवल चादरें ही मुहैया करायी जायेंगी. जरुरत पड़ने पर यात्रियों को अतिरक्त चादरें भी दी जायेंगी. प्रयागराज मंडल की प्रयागराज, हमसफर, संगम, श्रमशक्ति एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी कोचेज में यात्रियों की सुविधा के लिए ये व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दी गई है. इसके साथ ही स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की दरें दस रुपये बढ़ाकर पचास रुपये कर दी गई हैं. इसके साथ ही कोचेज में पर्दों को भी पूरी तरह से हटा दिया गया है. यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए एसी कोचेज का तापमान भी 25 डिग्री पर स्थिर रखने का निर्णय लिया गया है, ताकि यात्रियों को कम्बल की आवश्यकता ही न पड़े. विशेष परिस्थिति में यात्री अपनी सुविधानुसार यात्रा के दौरान अपने कंबल भी साथ रख सकते हैं.

यात्रियों के हित में सुरक्षात्मक उपाय



यह सुरक्षात्मक उपाय यात्रियों के हित को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे हैं. नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के प्रयागराज मंडल के अंतर्गत कोचेज के प्रवेश द्वार पर लगे हैंडिल, टायटेल के नल और सीट के आस-पास कीटाणु नाशक का प्रयोग कर उच्च स्तरीय सफाई की जा रही है और सेनेटाइज भी किया जा रहा है. वाशिंग लाइन में कोचेज को पेस्ट कन्ट्रोस भी किया जा रहा है. इसके साथ ही पूरी तरह से कोचेज की इंटेन्सिफ क्लीनिंग करायी जा रही है. स्टेशन परिसर में लगे स्केलेटर की रेलिंग, एफओबी की रेलिंग, रैम्प की रेलिंग, बेंच, वाटर बूथ, टॉयलेट, दरवाजों के नॉब और स्विच की सफाई स्टीम क्लीनर के करके सेनेटाइज किया जा रहा है. गार्ड और ड्राइवर लाबी में हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है. मंडल के सभी स्टेशनों पर कोरोना से बचाव के लिए पोस्टर और बैनर लगाकर यात्रियों को लगातार जागरुक भी किया जा रहा है. इसके साथ ही स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के जरिए भी लगातार लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक किया जा रहा है. कोरोना को लेकर मंडल के प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल स्टेशन के अतिरिक्त अन्य सभी स्टेशनों पर कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को रखने के लिए क्वारेंटाइन वार्ड भी बनाये गए हैं.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की मशहूर सिंगर कनिका कपूर में कोरोना वायरस की पुष्टि, लखनऊ में कई हाईप्रोफाइल लोगों से की थी मुलाकात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 2:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर