संगम नगरी प्रयागराज में भी हो सकेगी COVID-19 की जांच, शुरू हुई ये सुविधा
Allahabad News in Hindi

संगम नगरी प्रयागराज में भी हो सकेगी COVID-19 की जांच, शुरू हुई ये सुविधा
संगम नगरी प्रयागराज में भी हो सकेगी COVID-19 की जांच

इससे पहले प्रयागराज में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ और बीएचयू वाराणसी भेजना पड़ता था. जिसके चलते रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते थे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार कोरोना वायरस (coronavirus) से लड़ने के लिए प्रभावी इंतजाम कर रही है. इसी कड़ी में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच की सुविधा अब संगम नगरी प्रयागराज में भी शुरू हो गयी है. इसके लिए मोती लाल नेहरु मेडिकल कालेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री की मंगलवार से शुरुआत हो गयी है. डीएम प्रयागराज भानु चन्द्र गोस्वामी और मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डॉ एसपी सिंह ने इस लैब का उद्घाटन किया है. इस लैब के शुरू हो जाने से प्रयागराज और आस-पास के जिलों के कोरोना संक्रमित मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच अब यहीं पर हो सकेगी. जिससे कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण की रोक थाम में काफी मदद मिलेगी.

इससे पहले प्रयागराज में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ और बीएचयू वाराणसी भेजना पड़ता था. जिसके चलते रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते थे. जिसकी वजह से कोरोना संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने तक संक्रमित व्यक्ति कई लोगों में कोरोना का संक्रमण फैला चुका होता था. डीएम के मुताबिक सीएम के निर्देश पर प्रदेश के कई बड़े शहरों में कोरोना की जांच के लिए लैब खोली जा रही है. जिसके तहत ही मेडिकल कालेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री की भी शुरुआत हो गयी है.

वहीं मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डॉ एसपी सिंह ने बताया कि मोती लाल नेहरु मेडिकल कालेज प्रदेश के छह लेवल थ्री मेडिकल कालेजों में पहले से शामिल है. इस मेडिकल कालेज के माइक्रोबॉयलोजी डिपार्टमेंट में पहले से ही डीएसएल थ्री लेवल की लैब काम कर रही थी. जिसे मॉडिफाइड कर और नये उपकरण लगाकर कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री तैयार की गई है. उनके मुताबिक कोरोना की जांच के लिए 24 घंटे तीन शिफ्ट में ब्लड सैंपल जांच काम किया जायेगा.



इसके लिए सभी जरुरी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. प्रिंसिपल के मुताबिक एक सैंपल की जांच रिपोर्ट आने में पांच से छह घंटे तक का समय लग सकता है. प्रयागराज मेडिकल कालेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री खुलने से कोरोना के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच की सुविधा पर यहीं पर मिलेगी.



ये भी पढ़ें:

लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से मचा हड़कंप, ये इलाके हुए सील
First published: April 7, 2020, 3:42 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading