• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • COVID-19: Lockdown का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए लगाए गए ड्रोन

COVID-19: Lockdown का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए लगाए गए ड्रोन

नॉन हॉटस्‍पॉट एरिया में लॉकडाउन हटाने पर सरकार को इलाकों में लोगों की आवाजाही की निगरानी करने की जरूरत होगी.

नॉन हॉटस्‍पॉट एरिया में लॉकडाउन हटाने पर सरकार को इलाकों में लोगों की आवाजाही की निगरानी करने की जरूरत होगी.

ड्रोन कैमरों (Drone camera) के जरिए पुलिस (Police) जहां गलियों में लोगों के जमा होने और वाहनों के चलने फिरने की ताजा स्थिति का पता लगा रही है. वहीं लोगों के घरों के छत पर किसी तरह के आयोजन या भीड़-भाड़ जमा होने की घटना पर भी नजर रखी जा रही है...

  • Share this:
प्रयागराज. महामारी (Pandemic) कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने को लेकर लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) का कुछ लोगों द्वारा लगातार उल्लंघन किया जा रहा है जिसे देखते हुए अब लॉकडाउन को सख्ती से अमल कराने के लिए पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरों (Drone Camera) का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

ड्रोन से गलियों, छतों समेत चप्पे-चप्पे की निगरानी
प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) ने शहर के चप्पे-चप्पे के हालात पर निगाह रखने के लिए अब ड्रोन कैमरों से मॉनीटरिंग शुरु कर दी है. आम तौर पर जनपद में लॉकडाउन के दौरान पॉश इलाकों में जहां सड़कें सूनी नजर आती हैं. तो वहीं गली-मोहल्लों और पुराने शहर में लोग लॉकडाउन के दौरान भी बेवजह सड़कों पर घूमते-फिरते नजर आते हैं. इन लोगों पर नजर रखने को लेकर ही प्रयागराज पुलिस ने ड्रोन कैमरे के जरिए मानीटरिंग शुरु कर दी है. सिविल लाइन के सुभाष चौराहे पर पुलिस ने ड्रोन के जरिए पूरे इलाके की स्थिति का जायजा लिया. इसके जरिए पुलिस जहां गलियों में लोगों के जमा होने और वाहनों के चलने फिरने की ताजा स्थिति का पता लगा रही है. वहीं लोगों के घरों के छत पर किसी तरह के आयोजन या भीड़-भाड़ जमा होने की घटना पर भी ड्रोन के जरिए ही निगाह रखी जा रही है.

ड्रोन कैमरे द्वारा शूट किए गए फुटेज पर पुलिस-प्रशासन पैनी निगाह रखे हुए है. ड्रोन कैमरे के विजुअल के आधार पर पुलिस ऐसे स्थानों पर पहुंचकर वैधानिक कार्रवाई भी कर रही है. गौरतलब है कि पुलिस गलियों और कालोनियों में बार-बार गश्त भी लगा रही है और लोगों से लगातार लॉकडाउन का पालन करने की भी अपील कर रही है. लेकिन बावजूद इसके लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे तत्वों से निबटने के लिए ही पुलिस ने ड्रोन कैमरे की मदद ली है. इसके पहले प्रयागराज पुलिस ने जनवरी 2019 में आयोजित हुए कुंभ मेले के दौरान भीड़ को नियन्त्रित करने के लिए ड्रोन कैमरों का सफल प्रयोग किया था.

ये भी पढ़ें- UP में तबलीगी जमात के 94 पॉजिटिव केसों ने 27 जिलों तक पहुंचाया संक्रमण, अब तक 227 में कोरोना

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज