• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Dengue in UP : खतरनाक हो रहे हैं हालात, संगमनगरी में भी फैला डेंगू, अब तक मिले 34 केस

Dengue in UP : खतरनाक हो रहे हैं हालात, संगमनगरी में भी फैला डेंगू, अब तक मिले 34 केस

प्रयागराज में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं.

प्रयागराज में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में डेंगू किस तरह पैर पसार रहा है, इसकी बानगी यह है कि लखनऊ में 11 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं, हर ज़िले में नोडल अफसर तैनात हैं, सीएम योगी लगातार निगरानी कर रहे हैं और सपा इसे राजनीतिक मुद्दा भी बनाने लगी है.

  • Share this:

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में डेंगू तेज़ी से गंभीर होता जा रहा है. फिरोज़ाबाद और मथुरा में डरावने आंकड़ों के बाद अब पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी डेंगू पैर पसार रहा है. संगम नगरी प्रयागराज में गंगा यमुना नदियों में आई बाढ़ से राहत मिलने के बाद अब डेंगू खतरा नजर आ रहा है. प्रयागराज में अब तक 34 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. शहरी क्षेत्र में 22 और ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के 12 मरीज़ मिले हैं. इनमें से एक दर्जन से ज्यादा मरीज़ अब तक स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि बाकी डेंगू संक्रमित मरीज़ों का अलग अलग सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

डेंगू से ज़िले में मौत न होने का दावा
एडीशनल सीएमओ डॉ सत्येन्द्र राय के मुताबिक ज़िले में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और डेंगू से किसी भी मरीज़ की मौत नहीं हुई है. सोरांव के इस्माइलगंज में तीन लोगों की डेंगू से हुई मौत की खबर का खंडन करते हुए उन्होंने बताया है कि सीएमओ के निर्देश पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गांव का दौरा कर जांच पड़ताल की. जांच में पता चला कि 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत क्रॉनिक लीवर डिसीज़ और टायफाइड से हुई. 32 वर्षीय एक महिला की मौत निजी अस्पताल में हार्ट की बीमारी से हुई और 52 वर्षीय व्यक्ति की मौत के पीछे डेंगू कारण नहीं था.

ये भी पढ़ें : फिरोजाबाद में 50 मौतों के बाद केंद्र ने भेजे एक्सपर्ट, योगी ने कहा ‘बुखार मरीज़ों के लिए कोविड बेड्स यूज़ करें’

uttar pradesh news, up news, up dengue, fever in up, epidemic in up, उत्तर प्रदेश न्यूज़, यूपी न्यूज़, यूपी में डेंगू, यूपी में बुखार

प्रयागराज के एक इलाके में 200 घरों का सर्वे भी कराया गया जिसमें से 80 घरों में मच्छर के लार्वा मिले.

80 घरों में मिले मच्छरों के लार्वा
एडीशनल सीएमओ सत्येंद्र राय के मुताबिक अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाये गए हैं और दवाइयों का भी पूरा इंतजाम है. इसके साथ ही प्लेटलेट्स की ज़रूरत पड़ने पर ब्लड बैंक को तैयार रहने को कहा गया है. उनके मुताबिक डेंगू के संक्रमण के बारे में लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. तेलियरगंज के गोविन्दपुर इलाके में 200 घरों का सर्वे भी कराया गया जिसमें से 80 घरों में मच्छर के लार्वा मिले. बीपीएल कार्ड धारकों के लिए ज़िले में 9000 मच्छरदानियां भी मंगाई गई हैं.

ये भी पढ़ें : अश्लील वीडियो बनाया, वायरल करने की धमकी देकर तीन दोस्तों ने किशोरी से किया गैंगरेप

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में डेंगू के 497 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 409 मामलों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. बाकी में 66 मामले संदिग्ध हैं और 22 मामलों में बुखार के कारण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है. मथुरा, फिरोज़ाबाद, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, बस्ती, मेरठ जैसे ज़िलों के बाद अब प्रयागराज में डेंगू के कई मरीज़ों के सामने आने चिंता बढ़ रही है लेकिन प्रयागराज के सीएमओ दफ्तर के विशेषज्ञ कह रहे हैं कि ये हर मौसम में होने वाला संक्रमण है, कोई नई बात नहीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन