Assembly Banner 2021

कार्तिक पूर्णिमा: हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई संगम के घाट पर आस्था की डुबकी

श्रद्धालुओं का सैलाब

श्रद्धालुओं का सैलाब

मान्यताओं के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा के ही दिन भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय का जन्म हुआ था, जबकि स्रष्टि के पालनहार भगवान विष्णु ने आज ही के दिन मत्स्यावतार रूप धारण किया था.

  • Share this:
तीर्थ राज प्रयाग में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व के मौके पर गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर श्रद्धालुओं का सैलाब उड़ पड़ा है. शुक्रवार सुबह से श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं. इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु संगम तट पर पूजा अर्चना के साथ ही दानपुण्य भी कर रहे हैं. दूर-दूर से आये हजारों श्रद्धालु त्रिवेणी संगम की धारा में डुबकी लगाने के बाद सूर्य को अर्ध्य दे रहे हैं और भगवान कार्तिकेय की पूजा-अर्चना कर साल भर अपने परिवार के निरोग रहने की कामना कर रहे हैं. कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व का विशेष महत्व भी है. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास के आखिरी स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा और यमुना जैसी पवित्र नदियों में स्नान मात्र से ही सभी मनोकामनायें पूर्ण होती हैं और पापों से भी मुक्ति मिलती है.

इस मौके पर गंगा और यमुना नदियों में श्रद्धालु दीपदान भी करते हैं और कार्तिक पूर्णिमा को ही देव दीपावली का भी पर्व मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि त्रिपुरासुर नाम के दैत्य के आतंक से तीनों लोक भयभीत थे. त्रिपुरासुर ने स्वर्ग लोक पर भी अपना अधिकार जमा लिया था. मान्यताओं के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा के ही दिन भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय का जन्म हुआ था, जबकि स्रष्टि के पालनहार भगवान विष्णु ने आज ही के दिन मत्स्यावतार रूप धारण किया था.

सूर्य को अर्ध्य




इस कारण कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान और पूजा अर्चना करने वाले को अक्षय पुण्य और स्वस्थ जीवन की प्राप्ति होती है. इसी वजह से संगम नगरी प्रयागराज में त्रिवेणी की धारा में स्नान करने वालो की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. संगम समेत प्रयागराज के तमाम घाटों पर आज शाम को देव दीपावली भी धूम-धाम से मनाई जाएगी.
ये भी पढ़ें:

चंदौली: ट्रेन के 'टॉयलेट' से बरामद हुई बोरे में लाश, यात्रियों में मचा हड़कंप

राम मंदिर निर्माण के लिए संत परमहंस आज करेंगे 'चिता पूजन', आत्मदाह का ऐलान

काशी में आज होगी भव्य 'देव दीपावली', सीएम योगी भी होंगे शामिल

रामपुर में दरोगा की संदिग्ध मौत, दो महीने पहले मिली थी पोस्टिंग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज