लाइव टीवी

प्रयागराज Lockdown के बीच जिला प्रशासन ने तय की सब्जियों की कीमत, देखें रेट लिस्ट
Allahabad News in Hindi

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 28, 2020, 3:39 PM IST
प्रयागराज Lockdown के बीच जिला प्रशासन ने तय की सब्जियों की कीमत, देखें रेट लिस्ट
रायपुर में जिम ट्रेनर सब्जी बेच रहे हैं. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

प्रयागराज (Prayagraj) जिला प्रशासन ने सब्जी विक्रेताओं को चेतावनी दी है कि अगर महंगे दामों पर सब्जियां बेचने की शिकायत मिलेगी तो प्रशासन मुकदमा दर्ज कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी करेगा.

  • Share this:
प्रयागराज. कोरोना (COVID-19) के खतरे को लेकर पूरे देश में लाक डाउन (Lockdown) है, जिसके चलते लोग घरों में कैद हैं. लाक डाउन के चलते सब्जियों के दाम भी अचानक आसमान पर पहुंच गए और लोगों की थाली से सब्जियां दूर होने लगीं. मंडियों में पर्याप्त सब्जियों की आवक न होने के चलते कई इलाकों में मंहगी सब्जियां बिकनी शुरू हो गईं. फुटकर दुकानदार भी लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर मंहगे दामों पर सब्जियां बेंचने लगे. जिसकी शिकायत मिलने पर प्रयागराज जिला प्रशासन ने अब प्रशासन ने सब्जी मंडियों में सब्जियों की कीमतें तय कर दी है. इसके साथ ही दुकानदारों के लिए रेट लिस्ट लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

प्रशासन के निर्देश पर एजी आफिस सब्जी मंडी में अब लोगों को वाजिब दामों में सब्जियां मिल पा रही हैं. इसके साथ ही सोशल डिस्टैंसिंग को लेकर भी दुकानदारों को कड़े दिशा निर्देश दिए गए हैं. जिसके बाद एजी आफिस सब्जी मंडी में अब लोगों की कोई ज्यादा भीड़-भाड़ भी नजर नहीं आ रही है. बल्कि सीमित संख्या में पहुंचकर लोग सब्जियां खरीद रहे हैं और सोशल डिस्टैंसिंग को भी फालो कर रहे हैं.

आलू, प्याज और टमाटर की बढ़ी कीमतों से लोग थे परेशान



खासतौर पर सब्जियों में आलू, प्याज और टमाटर से लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं इसलिए आलू 25 रुपये प्रति किलो, टमाटर 40 रुपये प्रति किलो और प्याज की कीमतें 30 रुपये प्रति किलो निर्धारित कर दी गई हैं. इसी तरह दूसरी हरी सब्जियों के दाम भी प्रशासन ने तय कर दिए हैं. इनमें भिंडी 40 रुपये प्रति किलो, करेला 40 रुपये प्रति किलो, बैंगन 40 रुपये प्रति किलो, कद्दू 20 रुपये प्रति किलो, शिमला 40 रुपये प्रति किलो, गाजर 40 रुपये प्रति किलो, नेनुआ 30 रुपये प्रति किलो और मूली 30 रुपये प्रति किलो की दरें निर्धारित की गई हैं.



दुकानदारों को सख्त हिदायत- महंगी बेची सब्जी तो एफआईआर

प्रशासन ने फुटकर दुकानदारों को मंहगी सब्जियां बेचने को लेकर सख्त हिदायत भी दी है. प्रशासन ने सब्जी विक्रेताओं को चेतावनी दी है कि अगर महंगे दामों पर सब्जियां बेचने की शिकायत मिलेगी तो प्रशासन मुकदमा दर्ज कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी करेगा. इसके साथ ही गली मोहल्लों में भी ठेलों पर सब्जियों की दुकानें लगायी जा रही हैं, ताकि लोगों को आसानी से सब्जियां उपलब्ध हो सकें. सब्जी की दुकानों पर रेट लिस्ट लगाने की पहल के बाद लोगों ने काफी राहत भी महसूस की है.

जिला प्रशासन ने जारी की रेट लिस्ट

आलू - 25 रुपये प्रति किलो

टमाटर 40 रुपये प्रति किलो

प्याज- 30 रुपये प्रति किलो

भिंडी - 40 रुपये प्रति किलो

करेला- 40 रुपये प्रति किलो

बैंगन - 40 रुपये प्रति किलो

कद्दू- 20 रुपये प्रति किलो

शिमला- 40 रुपये प्रति किलो

गाजर- 40 रुपये प्रति किलो

नेनुआ- 30 रुपये प्रति किलो

मूली- 30 रुपये प्रति किलो

ये भी पढ़ें:

4 दिन से भूखे-प्यासे 300 किलोमीटर चलकर बिहार से आजमगढ़ पहुंचे 28 मजदूर

मेरठ में COVID-19 मरीज मिलने के बाद सेना हुई सक्रिय, चौराहों की चौकसी शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading