निकाय चुनाव 2017: प्रशासन में पूरी की तैयारियां, ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

Sarvesh Dubey | ETV UP/Uttarakhand
Updated: November 25, 2017, 3:24 PM IST
निकाय चुनाव 2017: प्रशासन में पूरी की तैयारियां, ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी
ईवीएम मशीनों को लेकर जाते मतदान अधिकारी.

निकाय चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को इलाहाबाद जिले में होने वाले मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

  • Share this:
निकाय चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को इलाहाबाद जिले में होने वाले मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिले में नगर निगम सहित 9 नगर पंचायतों के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जायेंगे.

जिले में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने सभी तैयारियां पूरी होने का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि नगर निगम में ईवीएम मशीनों से और नगर पंचायतों में बैलेट पेपर से मतदान कराया जायेगा.

जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक नगर निगम के चुनाव के लिए 838 बूथ बनाये गए हैं. जिनमें 101 अति संवेदनशील और 450 संवेदनशीन चिन्हित किए गए हैं। जबकि नौ नगर पंचायतों के लिए कुल 144 बूथ बनाये गए हैं.

उन्होंने कहा है कि संवेदनशील बूथों की संख्या भी बढ़ भी सकती है. जिले में सौ से ज्यादा सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल के साथ ही आरएएफ और पीएसी को भी तैनात किया गया है.

मतदान को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में माडर्न कन्ट्रोल रुम स्थापित कर दिया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतदान की विडियोग्राफी के साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए हैं. इसके साथ 6 ड्रोन कैमरों से भी मतदान की निगरानी की जायेगी.

उन्होंने कहा कि किसी भी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर 300 सेकेंड अन्दर लोकल मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक नगर निगम चुनाव में ईवीएम से मतदान कराया जाना है. इसके लिए कन्ट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिटें लगायी जायेंगी.

उन्होंने कहा है कि प्रत्याशी को कोई आपत्ति न हो इसके लिए सभी के एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल भी कराया जायेगा. वहीं वाहनों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि प्रत्याशी अपने वाहनों से वोटर बूथ तक नहीं ले जा सकेंगे. हांलाकि कोई बुजुर्ग या दिव्यांग होगा तो उसके परिजन उसे वाहन से बूथ तक ले जा सकेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2017, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...