ईद का त्योहार आज, मस्जिदों में 5 लोग ही पढ़ेंगे नमाज, धर्मगुरुओं ने की है ये अपील

उत्तर प्रदेश में ईद को लेकर धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों में ही त्यौहार में मनाने की अपील की है. (फोटो- AP)

उत्तर प्रदेश में ईद को लेकर धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों में ही त्यौहार में मनाने की अपील की है. (फोटो- AP)

Happy Eid-ul-Fitr: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ईद के मौके पर प्रशासन और मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से घरों में नमाज पढ़ने की अपील की है. ईद को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं.

  • Share this:

लखनऊ/प्रयागराज. ईद-उल-फितर यानि ईद (Eid) का त्योहार आज है. कोविड के चलते मस्जिदों में पांच लोग ही आज नमाज अदा करेंगे. ज़्यादातर लोग घरों में ही सोशल डिस्टेंसिंग से नमाज अदा करेंगे. वैसे प्रयागराज में बरेलवी मसलक के लोगों ने कल ईद बनाई थी. आज देवबंदी और शिया समुदाय के लोग ईद मना रहे हैं. प्रशासन और मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी लोगों से घरों में नमाज पढ़ने की अपील की है. ईद को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं.

लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में भी आज 5 लोग ईद की नमाज़ पढ़ेंगे. मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की लोगों से अपील की है कि अपने घरों में रहकर ही ईद की नमाज़ पढ़ें. ईद उल फितर सादगी से मनाई जाए. नए कपड़ों की जगह सबसे बेहतर कपड़े पहने जाएं. ईद के बजट का 50 प्रतिशत गरीबों में बांटें. नमाज के बाद कोरोना के खात्मे की विशेष दुआ करें. ईद पर घर में रहें और किसी से मिलने ना जाएं. किसी से भी ना हाथ मिलाएं और ना ही गले मिलें. इस ईद सोशल मीडिया और फोन से मुबारकबाद दें.

कोरोना की वजह से देश के कई राज्यों में लॉकडाउन है. लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगी हुई है. ऐसे में ईद के त्योहार पर लोग एक-दूसरे को सोशल मीडिया के जरिये विश कर रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए कोरोना गाइडलाइंसा का पालन करने की अपील की है. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि मानवता की सेवा की ओर मोड़ने और जरूरतमंद की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए ईद का त्योहार मनाया जाता है. उन्होंने आह्वान किया कि लोग कोविड-19 को हराने के लिए नियमों और दिशानिर्देशों का अनुपालन करें. साथ ही देश और समाज की भलाई के लिए काम करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज