IFFCO की यूरिया फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 2 मजदूरों की मौत मामले में प्रबंधन पर FIR

प्रयागराज में फूलपुर की यूरिया बनाने वाली इफ्को फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दो मजदूर की मौत हो गई.

प्रयागराज में फूलपुर की यूरिया बनाने वाली इफ्को फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दो मजदूर की मौत हो गई.

Prayagraj News: प्रयागराज में इफको की यूरिया फैक्ट्री में बॉयलर फटने की घटना के बाद पुलिस ने मैनेजमेंट के खिलाफ गैर इरादतन हत्या और जानलेवा हमले की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:09 PM IST
  • Share this:
प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में प्रयागराज (Prayagraj) के फूलपुर कस्बे में स्थित यूरिया बनाने वाली इफको फैक्ट्री (IFFCO Factory) में बॉयलर फटने से बड़ा हादसा हुआ. इसमें दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए. मामले में अब पुलिस ने इफको प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या और जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज कर लिया है. इफको चौकी इंचार्ज ने धारा 304 और 308 के तहत केस दर्ज किया है. मामले में जांच के बाद पुलिस ने ये कार्रवाई की है.

जानकारी के अनुसार इसके अलावा जांच कमेटी के तथ्यों को विवेचना में पुलिस शामिल शामिल करेगी. बता दें हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे दो मजदूरों की मौत (Death) हो गई, जबकि 14 मजदूर हादसे में घायल हुए. जिनको इलाज के लिए तीन अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. वहीं दो मजदूरों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

उधर घटना के बाद कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा. उन्होंने फैक्ट्री के बाहर कंपनी प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाकर हंगामा शुरू कर दिया. पुलिस के आला अधिकारियों से भी तीखी बहस हुई. लोगों का कहना है कि इससे पहले भी कंपनी में इस तरह के हादसे होते रहे हैं. लेकिन कंपनी प्रबंधन ने इससे सबक नहीं लिया. दिसंबर 2020 में ही इफको फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया था, जिससे दो अधिकारियों की मौत हो गई थी. एक बार फिर से फैक्ट्री में हादसा होने पर लोगों में भारी आक्रोश है.

दिसंबर में हुआ था बड़ा हादसा
प्रयागराज के फूलपुर स्थित इसी इफको फर्टिलाइजर कंपनी के प्लांट में 23 दिसंबर को बड़ा हादसा हुआ था. प्लांट में यूरिया बनाने के लिए उपयोग में आने वाली अमोनिया गैस का अचानक रिसाव शुरू होने से इफको के दो अधिकारियों की मौत हो गई थी. वहीं गैस रिसाव की चपेट में आने से इफको में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब हो गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज