Home /News /uttar-pradesh /

पहली स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18 ट्रायल के लिए पहुंची इलाहाबाद जंक्शन

पहली स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18 ट्रायल के लिए पहुंची इलाहाबाद जंक्शन

सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18

सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18

बता दें कि ट्रेन-18 नाम से मशहूर ट्रेन बिना इंजन की है. रेल मंत्रालय इसे देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने की योजना पर काम रहा है. फिलहाल कुंभ के दौरान इसे नई दिल्ली व इलाहाबाद के बीच चलाने की योजना है.

    पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल और मेक इन इंडिया के तहत तैयार की गई पहली स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18 ट्रायल के लिए शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन पर पहुंची. 130 किमी प्रतिघंटे के रफ्तार से दिल्ली से इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन पर ये ट्रेन सुबह 7.48 बजे पहुंची. जिसके बाद इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ समेत रेलवे के कई अधिकारियों ने इसका निरीक्षण किया. जबकि इस ट्रेन को देखने बड़ी तादात में लोग भी पहुंच रहे हैं. बगैर इंजन वाली इलेक्ट्रिक ट्रेन के रेक शताब्दी ट्रेनों को रिप्लेस करेंगे.

    पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दिल्ली के बीच प्रयागराज जंक्शन होकर जल्द ट्रेन-18 को चलाये जाने की भी तैयारी है. पीएम के मेक इन इण्डिया के तहत चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में सौ करोड़ की लागत से तैयार ट्रेन- 18 कई खूबियों से लैस है. इसमें सुरक्षा मानकों से लेकर अत्याधुनिक तकनीकी का प्रयोग किया गया है.

    इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ ने बताया कि तकनीकी रूप से कई बदलाव किए हैं और यह ट्रेन अत्याधुनिक तकनीक से पूरी तरह से लैस है. इसके डिजायन को भी यूरोपियन लुक दिया गया है. ट्रेन के हर कोच में 6 सीसीटीवी कैमरे, चार मानीटर, पैसेंजर इन्फार्मेशन डिस्पले लगाया गया है. इसके साथ ही एलईडी लाईटें लगाई गयी हैं. जो कि इसे बेहतर लुक प्रदान करती है.

    यूरोपियन लुक में ट्रेन-18


    ट्रेन से जुड़ी खास तकनीकी जानकारी दी सीनियर डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर अजीत सिंह ने कहा कि इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर- 6 खड़ी इस ट्रेन को देखने बड़ी तादात में लोग भी पहुंच रहे हैं. लोगों में भी इस ट्रेन के लुक और खूबियों को लेकर काफी उत्सुकता बनी हुई है.

    बता दें कि ट्रेन-18 नाम से मशहूर ट्रेन बिना इंजन की है. रेल मंत्रालय इसे देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने की योजना पर काम रहा है. फिलहाल कुंभ के दौरान इसे नई दिल्ली व इलाहाबाद के बीच चलाने की योजना है. इससे दिल्ली से कुंभ जाने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी. सुरक्षा व संरक्षा के लिहाज से ट्रायल सफल रहा तो कुंभ के दौरान यात्री इस ट्रेन का लुत्फ उठा सकेंगे.

    ये भी पढ़ें:

    PM मोदी पहुंचे वाराणसी, राज्यपाल और सीएम योगी ने किया स्वागत

    हमीरपुर: सामाजिक बंधन को तोड़कर युवतियों ने रचाया समलैंगिक विवाह

    OMG! यूपी में बिक रहा है शैम्पू, कत्था और चाय की पत्ती से बना मिलावटी 'अंडा'

    OPINION: जानें PM मोदी ने क्यों चुना नए साल से पहले वाराणसी और गाजीपुर

     

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    Tags: Allahabad news, Indian railway, Pm narendra modi, Train 18, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर