कुंभ मेले में बनेंगे 40 थाने और 59 चौकियां, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ भूमि पूजन

भूमि पूजन में इलाहाबाद जोन के एडीजी एसएन साबत, इलाहाबाद रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल और कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह, एसएसपी नितिन तिवारी के साथ ही पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारी मौजूद थे.

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2018, 2:10 PM IST
कुंभ मेले में बनेंगे 40 थाने और 59 चौकियां, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ भूमि पूजन
भूमि पूजन
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2018, 2:10 PM IST
इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले के लिए पुलिस विभाग ने भूमि पूजन किया. इस मौके पर पुलिस विभाग के अफसरों ने वैदिक ब्राह्मणों और तीर्थ पुरोहितों के साथ मिलकर हवन-पूजन किया. भूमि पूजन के साथ ही कुंभ मेले में पुलिस लाइंस की औपचारिक शुरुआत हो गई है. कुंभ में इस बार 40 थाने और 59 पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी. मेले में इस बार दस हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. कुंभ मेले की पुलिस को इस बार हाईटेक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. पहली बार पानी में चलने वाले ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा. मेले के लिए अलग डीआईजी और बाकी तमाम अधिकारियों की नियुक्ति सरकार पहले ही की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: हाइटेक सुविधाओं से लैस 'जाह्नवी क्रूज' से करेंगे श्रद्धालु कुंभ मेले की सैर

भूमि पूजन में इलाहाबाद जोन के एडीजी एसएन साबत, इलाहाबाद रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल और कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह, एसएसपी नितिन तिवारी के साथ ही पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारी मौजूद थे. पूजा अर्चना में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि समेत तमाम साधू संत भी शामिल हुए. इस बार का कुंभ मेला चौदह जनवरी से शुरू होगा और पांच मार्च तक चलेगा. कुंभ मेले में तीन शाही स्नान मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी के होंगे.

यह भी पढ़ें: कुंभ मेले के दौरान 'वाटर टूरिज्म' को बढ़ावा देगी योगी सरकार

बता दें कि योगी सरकार अगले वर्ष प्रयाग में होने वाले कुंभ की ब्रांडिंग और ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम में जुट गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आला अधिकारी लगभग दो दर्जन भाषाओं (देशी एवं विदेशी दोनों) में कुंभ का साहित्य तैयार करवा रहे हैं. इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को कुंभ से जोड़ना है.

यह भी पढ़ें:

नोएडा: छात्राओं से वेश्यावृत्ति कराने वाले गैंग का भंडाफोड़, WhatsApp से होती थी बुकिंग

BHU में शुरू हुआ अनोखा कोर्स, मिलेगी 'आदर्श बहू' बनने की ट्रेनिंग

UP शिक्षक भर्ती 2018: 41556 सहायक अध्यापकों को सीएम योगी देंगे नियुक्ति पत्र
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर