लाइव टीवी

CAA के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अनुमति की मांग वाली याचिका खारिज, HC ने की ये टिप्पणी
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 7, 2020, 4:53 PM IST
CAA के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अनुमति की मांग वाली याचिका खारिज, HC ने की ये टिप्पणी
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फिरोजाबाद में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने कहा यदि याची भारत का नागरिक है तो हर कीमत पर शांति व्यवस्था कायम रखना उसकी जिम्मेदारी है. कोर्ट ने कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की अनुमति न देने के निर्णय को विवेकपूर्ण माना.

  • Share this:
प्रयागराज. एक तरफ देश की दिल्ली में शाहीनबाग और लखनऊ के घंटाघर सहित कई जगह सीएए के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं. यूपी में कई और जगह प्रदर्शन की कोशिशें हो रही हैं. पिछले दिनों आजमगढ़ में ऐसा ही एक प्रदर्शन किया गया, जिसे पुलिस ने खत्म करा दिया. मामले में कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारियां हुई हैं. इसी क्रम में फिरोजाबाद (Firozabad) के मोहम्मद फुरकान की तरफ से इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High court) में एक याचिका दाखिल की गई. सीएए (CAA) के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अनुमति की मांग वाली इस याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है. याचिका में फिरोजाबाद के एसएचओ के आदेश को चुनौती दी गई थी. दरअसल एसएचओ ने याची मोहम्मद फुरकान को सीएए के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी.

शांति कायम रखना भारत के नागरिक की जिम्मेदारी
कोर्ट ने कहा यदि याची भारत का नागरिक हैं तो हर कीमत पर शांति व्यवस्था कायम रखना उसकी जिम्मेदारी है. कोर्ट ने कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की अनुमति न देने के निर्णय को विवेकपूर्ण माना.जस्टिस भारती सप्रू और जस्टिस पीयूष अग्रवाल की खंडपीठ ने ये याचिका खारिज की.

इनपुट: सर्वेश दुबे



ये भी पढ़ें:

रंजीत बच्चन हत्याकांड: पढ़िए गंधर्व विवाह, बेवफाई, दबंगई और बदले की पूरी कहानी

प्रयागराज: कांग्रेस सेवादल शिविर में बांटी गई वीर सावरकर पर विवादित पुस्तक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 4:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर