लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र के खिलाफ आज होगी HC में सुनवाई

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 5, 2019, 12:32 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र के खिलाफ आज होगी HC में सुनवाई
इलाहाबाद हाईकोर्ट

याची मोहित कुमार के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में 6 हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से 72 हजार रुपये सालाना 25 फीसद गरीबों के खाते में भेजने का वादा किया है. यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र के खिलाफ दाखिल याचिका पर शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. अधिवक्ता मोहित कुमार ने जनहित याचिका दाखिल कर कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र को चुनाव आचार संहिता के खिलाफ बताया है. याची मोहित कुमार के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में 6 हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से 72 हजार रुपये सालाना 25 फीसद गरीबों के खाते में भेजने का वादा किया है. यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है.

याचिका में कांग्रेस पार्टी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. गौरतलब है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में 2030 तक गरीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है. इसी के तहत पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को न्यूनतम आय योजना 'न्याय' के तहत हर साल 72 हजार रुपये दिए जाने का वादा किया गया है.

आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी सात चरणों में वोटिंग होनी है. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को, दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल, चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल, पांचवें चरण के लिए 6 मई, छठे चरण के लिए 12 मई और सातवें चरण के लिए वोटिंग 19 मई को होगी. नतीजे 23 मई को आएंगे.

ये भी पढ़ें:

गाजियाबाद, अमरोहा समेत यूपी के कई शहरों में 'Cyclone' की चेतावनी, अलर्ट जारी

सपा-बसपा को बड़ा झटका, मायावती के करीबी पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय होंगे BJP में शामिल

पीएम मोदी की 'बायोपिक' रिलीज मामले में आज होगी HC में सुनवाईलोकसभा चुनाव 2019: नेताओं के झूठे वादों से तंग आकर सीतापुर में लगा ये पोस्टर

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2019, 12:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर