• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • CRPF में मृतक आश्रित कोटे में शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति की नियुक्ति नहीं: HC

CRPF में मृतक आश्रित कोटे में शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति की नियुक्ति नहीं: HC

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीआरपीएफ में मृतक आश्रित कोटे में तैनाती को लेकर अहम निर्णय दिया है. (फाइल फोटो)

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीआरपीएफ में मृतक आश्रित कोटे में तैनाती को लेकर अहम निर्णय दिया है. (फाइल फोटो)

HIgh Court News: हाईकोर्ट ने गाजीपुर के दीपक कुमार यादव की याचिका खारिज कर दी है. दरअसल दीपक के पिता सुरक्षा बल में उप निरीक्षक थे. सेवाकाल में उनकी मृत्यु हो गई. याची ने मृतक आश्रित कोटे में नियुक्ति की मांग की थी.

  • Share this:

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने कहा है कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति की सीआरपीएफ (CRPF) में नियुक्ति नहीं हो सकती. हाईकोर्ट ने मृतक आश्रित कोटे में नियुक्ति आदेश देने से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा ग्रुप-डी पोस्ट (चतुर्थ श्रेणी) पर भी नियुक्ति के लिए शारीरिक दक्षता मानक के नियम लागू होंगे. ऐसे में शारीरिक अक्षमता वाले व्यक्ति को सुरक्षा बल में चतुर्थ श्रेणी पद पर भी नियुक्त नहीं किया जा सकता. कोर्ट ने ग्रुप डी पद पर नियुक्त करने से इंकार करने के आदेश को सही करार दिया है.

हाईकोर्ट ने गाजीपुर के दीपक कुमार यादव की याचिका खारिज कर दी है. दरअसल दीपक कुमार यादव के पिता सुरक्षा बल में उप निरीक्षक थे. सेवाकाल में उनकी मृत्यु हो गई. याची ने मृतक आश्रित कोटे में नियुक्ति की मांग की. लेकिन दीपक को शारीरिक रूप से अक्षम होने के कारण नियुक्ति देने से इंकार कर दिया गया. जस्टिस यशवंत वर्मा की एकल पीठ ने ये आदेश दिया है.

याचिका पर भारत सरकार के अधिवक्ता बीके सिंह रघुवंशी ने प्रतिवाद किया. हाईकोर्ट ने विभाग को ग्रुप डी पद पर नियुक्त करने पर विचार करने का निर्देश दिया. इसके बाद भी नियुक्ति से इंकार को दुबारा चुनौती दी गई. सरकार की तरफ से कहा गया कि सीआरपीएफ रूल्स 1955 में स्पष्ट है कि ग्रुप डी पद भी सुरक्षा बल का पद हैं. सुरक्षा बल में हर सदस्य शारीरिक रूप से फिट होना अनिवार्य है. बिना शारीरिक दक्षता मानक के कोई नियुक्ति नहीं की जा सकती. इसके आधार पर कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज