उत्तर प्रदेश की जिला अदालतों में चौथे शनिवार को भी रहेगा अवकाश

उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक कमेटी ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा संघ की मांग मान ली है. जनवरी 2020 से यह प्रदेश में लागू हो सकता है. प्रदेश की जिला अदालतों में चौथे शनिवार को भी अवकाश रहेगा. शीघ्र ही इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2019, 11:48 PM IST
उत्तर प्रदेश की जिला अदालतों में चौथे शनिवार को भी रहेगा अवकाश
उत्तर प्रदेश की जिला अदालतों में चौथे शनिवार को भी रहेगा अवकाश. (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2019, 11:48 PM IST
उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक कमेटी ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा संघ की मांग मान ली है. जनवरी 2020 से यह प्रदेश में लागू हो सकता है. प्रदेश की जिला अदालतों में चौथे शनिवार को भी अवकाश रहेगा. शीघ्र ही इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. अभी तक दूसरे शनिवार को अवकाश रहता है. अब हफ्ते के दो शनिवारों को अदालतें बन्द रहेंगी. यह व्यवस्था जनवरी 2020 से प्रभावी होने की संभावना है.

हाईकोर्ट के नियमों के तहत जिला अदालतों का कार्य दिवस 265 दिन है. अब चौथे शनिवार को अवकाश घोषित होने के बाद कार्य दिवस बरकरार रखने के लिए कुछ छुट्टियों में कटौती करनी होगी. 2019 के दिसंबर में अगले साल के वार्षिक कैलेंडर जारी होते समय इसे लागू किया जा सकेगा.

हाईकोर्ट कर्मचारी अधिकारी संघ के महासचिव बृजेश शुक्ल ने भी चीफ जस्टिस से हाईकोर्ट में 5 कार्य दिवस लागू करने की मांग की है. अभी अदालतें बंद रहती हैं किंतु कार्यालय खुला रहता है. संघ का मानना है कि देर रात काम करने के कारण घरेलू कार्य के लिए सप्ताह में 5 दिन के कार्य दिवस को लागू किया जाय.

रिपोर्ट - सर्वेश दुबे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 11:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...