Home /News /uttar-pradesh /

इफको प्लांट हादसा: अमोनिया गैस रिसाव पर नियंत्रण, CM योगी ने दिए जांच के आदेश, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

इफको प्लांट हादसा: अमोनिया गैस रिसाव पर नियंत्रण, CM योगी ने दिए जांच के आदेश, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

प्रयागराज में इफको फूलपुर प्लांट

प्रयागराज में इफको फूलपुर प्लांट

प्रयागराज में फूलपुर के इफको प्लांट (IFFCO Plant) के यूनिट हेड ने अमोनिया गैस रिसाव (Ammonia Gas Leak) मामले में लापरवाही की संभावनाओं से इनकार नहीं किया है और जांच बिठा दी है.

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में फूलपुर स्थित इफको प्लांट (IFFCO Plant) में अमोनिया गैस रिसाव (Ammonia Gas Leak) हादसे के बाद हड़कंप मचा हुआ है. घटना का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जांच के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताते हुए इसके कारणों का पता लगाने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के आश्रितों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिया है.

वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गैस रिसाव की घटना में हुई लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट किया है. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है. दूसरी तरफ प्लांट के यूनिट हेड ने मामले में लापरवाही की संभावनाओं से इनकार नहीं किया है और जांच बिठा दी है. जिले के प्रशासनिक अफसर भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं.



इफको प्लांट के यूनिट हेड और कार्यकारी निदेशक मोहम्मद मसूद अहमद ने बताया कि मंगलवार रात 10:15 बजे Unit-1 के क्लेंजर रॉड टूटने से अमोनिया गैस रिसाव हुआ. हादसे में कुल 18 अधिकारी-कर्मचारी प्रभावित हुए, जिनमें से दो अधिकारियों असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभिनंदन की मौत हो गई है. 6 लोगों का प्रयागराज के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. वहीं, 4 लोग जागृति हॉस्पिटल के आईसीयू में एडमिट हैं. उन्होंने बताया कि अमोनिया से प्रभावित 2 लोगों को प्रीति नर्सिंग होम में एडमिट कराया गया है. वहीं, 10 लोगों को फूलपुर में भर्ती कराया गया था, 2 लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया है.

लापरवाही से इनकार नहीं
मसूद अहमद ने बताया कि घटना के बाद तुरंत बाद प्लांट को बंद कर दिया गया था. अमोनिया गैस के रिसाव पर भी काबू पा लिया गया है. बता दें हादसे के बाद से ही कंपनी प्रबंधन की ओर से अलग-अलग बयान आते रहे. वैसे इस प्लांट में ये पहला हादसा नहीं है. बीते 2 साल में 5 बार अमोनिया रिसाव की घटना यहां हो चुकी है. यूनिट हेड ने कहा कि अमोनिया गैस के रिसाव में लापरवाही से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

Tags: Allahabad news, Chief Minister Yogi Adityanath, Prayagraj News, UP news updates, Uttarpradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर