• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • प्रयागराज में सैनी की हरी मटर वाली चाट का जायका लोगों को बना रहा दीवाना

प्रयागराज में सैनी की हरी मटर वाली चाट का जायका लोगों को बना रहा दीवाना

प्रयागराज

प्रयागराज की मशहूर हरी मटर वाली चाट

प्रयागराज से कुछ किलोमीटर दूर सैनी इलाके में स्थित है हरी मटर की चाट का एक मात्र ठेला.जो लगभग 40 साल पुराना है और अब इस दुकान को तीसरी पीढ़ी संभाल रही है.यहां मिलने वाली अलग-अलग स्वाद वाली हरी मटर की चाट का आनंद लेने लोग बड़ी दूर से ही खिचे चले आते हैं.

  • Share this:

    चाट… उत्तर भारत का एक प्रमुख व्यजंन है.चाट का नाम सुनते ही तवे पर सेकते हुए गरम-गरम टिकिया,खट्टी-मीठी चटनी और मजेदार मसालो के जायके जहन में आने लगते हैं.या यूं कहें कि अलग-अलग शहरों में शाम की गलियां रंगीन होती है वहां के अलग-अलग चाट के ठेले और वहां खड़े लोगों से,जो कि चाट का लुत्फ लेते हैं.अब तक आपने कई तरह की चाट खाई है.जैसे टमाटर चाट, आलू चाट, पापड़ी चाट और भी बहुत कुछ.लेकिन आज हम बात कर रहे हैं मसालेदार हरी मटर की चाट के बारे में जिसका स्वाद प्रयागराज वासियों को दीवाना बना रहा है.जी हां प्रयागराज से कुछ किलोमीटर दूर सैनी इलाके में स्थित है हरी मटर की चाट का एक मात्र ठेला.जो लगभग 40 साल पुराना है और अब इस दुकान को तीसरी पीढ़ी संभाल रही है.यहां मिलने वाली अलग-अलग स्वाद वाली हरी मटर की चाट का आनंद लेने लोग बड़ी दूर से खिचे चले आते हैं.

    हरे पत्तों से बने दोने में मिलती है हरी मटर की चाट
    इस ठेले की खासियत है कि यहां पर 12 महीने हरी मटर से बनी हुई चाट मिलती है. यहां पर हरी मटर टिकिया चाट, हरी मटर टमाटर चाट और हरी मटर की मिक्स चाट मिलती है.₹30 में मिलने वाली चाट में घर के बने हुए मसाले इस्तेमाल होते हैं, साथ ही यह हरे दोने( हरे पत्ते से बनी हुई कटोरिया) में दिया जाता है, जिसके चलते इसका स्वाद दोगुना हो जाता है.खास बात यह है कि यहां नवरात्र में बिना लहसुन, प्याज के चाट दी जाती है.दुकान में आए ग्राहको से जब हमने बात कि तो उन्होंने बताया कि वह जब भी वह यहां से गुजरते हैं यहां की चाट का लुफ्त जरूर उठाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज