लाइव टीवी

राम मंदिर आंदोलन का हिस्‍सा बनना मेरा सौभाग्‍य है- केशव प्रसाद मौर्य

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2019, 10:11 PM IST
राम मंदिर आंदोलन का हिस्‍सा बनना मेरा सौभाग्‍य है- केशव प्रसाद मौर्य
अयोध्या फैसला आने के बाद अशोक सिंघल की दिव्य आत्मा को भी प्रसन्नता जरूर मिली होगी-केशव प्रसाद मौर्य

अयोध्या विवाद (Ayodhya Dispute) पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कहा है कि पूरे देश ने एकजुटता के साथ इस फैसले का स्वागत और सम्मान किया है.

  • Share this:
प्रयागराज. अयोध्या विवाद (Ayodhya Dispute) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद पहली बार संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) ने कहा है कि पूरे देश ने एकजुटता के साथ इस फैसले का स्वागत और सम्मान किया है. उन्होंने कहा है कि देश के सबसे बड़े मुकदमे का फैसला आने के बाद देशवासियों ने आपसी सौहार्द भी बनाए रखने का काम किया है. साथ ही डिप्टी सीएम ने कहा है कि अब अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर (Ram Temple) के निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है.

प्रयागराज से शुरु हुआ राम मंदिर आन्दोलन
डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रयागराज ही वह धरती है जहां से राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए तमाम आंदोलनों की ना सिर्फ रुपरेखा तैयार हुई बल्कि यहीं से शुरुआत भी हुई. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में विहिप के कार्यकर्ता होने के नाते मैं भी हिस्सा रहा हूं. ये मेरा भी सौभाग्य है. राम मंदिर का फैसला आने के बाद प्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम मंदिर आन्दोलन से जुड़े प्रयागराज के हर उस स्थान पर भी गए, जिन स्थानों से मंदिर आंदोलन के लिए रणनीति तैयार हुई थी. डिप्टी सीएम ने बताया कि वे सबसे पहले विश्व हिन्दू परिषद के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल के आवास पर गए, जिसके बाद विहिप के प्रान्त कार्यालय केसर भवन और कीडगंज स्थित उस छात्रावास में गए, जो कि कभी विहिप का प्रान्त कार्यालय हुआ करता था. वैसे ये खुद उनका छात्रावास भी रहा था. साथ ही उन्‍होंने अशोक सिंघल को याद करते हुए कहा कि अयोध्या फैसला आने के बाद उनकी दिव्य आत्मा को भी प्रसन्नता जरूर मिली होगी.

मौर्य ने किया दीपदान

देव दीपावली के मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने संगम में पूजा-अर्चना की और त्रिवेणी में दुग्धाभिषेक और दीप दान कर देश और प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की. उन्होंने मां गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती से देश और प्रदेश के आगे बढ़ने और मजबूत होने का भी आशीर्वाद मांगा है.

केशव प्रसाद मौर्य, Keshav Prasad Maurya, Ram Temple, राम मंदिर
देव दीपावली के मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने संगम में पूजा-अर्चना की.


राम मंदिर के फैसले को लेकर दिखा उत्साह
Loading...

देव दीपावली का पर्व संगम नगरी प्रयागराज में भी बड़े ही आस्था और विश्वास के साथ मनाया गया. इस मौके पर संगम तट पर जुटे हजारों लोगों को सवा लाख दीप जलाकर दीपदान किया और जल्द राम मंदिर निर्माण की कामना की. संगम पर एक साथ लाख दीपक जलने से भव्य नजारा देखने को मिला. दीपोत्सव के इस महापर्व में आम श्रद्धालुओं के साथ ही स्कूली बच्चों, सेना, आईटीबीपी और आरएएफ के जवानों ने भी हिस्सा लिया. जबकि इस मौके पर संगम स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भी सुन्दर कांड का पाठ कर दीप दान किया गया. यही नहीं, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने वेदपाठी ब्राह्मणों के साथ सुन्दर कांड का पाठ कर अयोध्या में जल्द भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरु होने की कामना की.

ये भी पढ़ें-

बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी ज़मीन लेने के लिए तैयार, बनवाएंगे स्कूल और अस्पताल

TikTok पर शोहरत का जूनून पड़ा भारी, पहुंचा सलाखों के पीछे, जानिये मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 10:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...