इलाहाबाद में कुंभ की तैयारी शुरू, महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक टॉयलेट
Allahabad News in Hindi

कुंभ की तैयारियां व्यापक स्तर पर शुरू हो चुकी हैं. मेले के दौरान साफ-सफाई के इंतजाम को खास तवज्जो दी जा रही है. इसी सिलसिले में नगर निगम ने दो सौ टॉयलेट बनाने जा रहा है. साथ ही महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट अलग से बनाए जाएंगे.

  • Share this:
शहर में कुंभ की तैयारियां व्यापक स्तर पर शुरू हो चुकी हैं. मेले के दौरान साफ-सफाई के इंतजाम को खास तवज्जो दी जा रही है. इसी सिलसिले में नगर निगम ने दो सौ टॉयलेट बनाने जा रहा है. साथ ही महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट अलग से बनाए जाएंगे.

कुंभ उत्सव के दौरान नगर में स्वच्छता बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती होती है. इसी के मद्देनजर नगर निगम इलाहाबाद ने कुम्भ के दौरान हर पांच सौ मीटर के दायरे में लोगों को टॉयलेट उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए नगर निगम अपने स्तर पर तैयारियों में जुटा है.

शहर में दो सौ माडर्न टॉयलेट बनाए जा रहे हैं, वहीं सीएसआर के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं के लिए 15 पिंक टॉयलेट भी बनाए जाएंगे. मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी के मुताबिक पिंक टॉयलेट का संचालन भी पूरी तरह से ही महिलाएं ही करेंगी. मेले के दौरान शहर के एंट्री प्वांट्स और संगम नोज पर मोबाइल टॉयलेट भी लगाये जायेंगे.



निगम का मकसद है कि जैसे इलाहाबाद शहर को ओडीएफ (खुले में शौचमुक्त) घोषित किया गया है, उसी तरह से कुंभ मेले को ओडीएफ घोषित कराया जा सके. बता दें कि कुम्भ की तैयारियों को लेकर इलाहाबाद में कराए जा रहे 704 विकास कार्यों में से लगभग 165 निर्माण कार्य नगर निगम इलाहाबाद करा रहा है. (रिपोर्ट- सर्वेश दुबे)



ये भी पढ़ें-

अब नेता पढ़ेंगे सियासत का पाठ, यहां खुलेगा देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

अब बिना पैसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं टिकट!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading